स्वास्थ्य

Omicron Variant : कोरोना के मामले बढ़ते देख दिल्ली सरकार ने क्रिशमश और न्यू ईयर के जश्न पर लगाई पाबंदी

Janjwar Desk
22 Dec 2021 2:10 PM GMT
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कड़ाई से इस बात को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि दुकानों और कार्यस्थल पर लोगों की बिना मास्क एंट्री पर रोक लगाई जाए
x

(ओमिक्रॉन : दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न पर लगाई रोक)

Omicron Variant : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ओमिक्रॉन के मद्देनजर बैठक करेंगे। बैठक में दुनियाभर में कोरोना के हालत की समीक्षा की जाएगी....

Omicron Variant : दुनियाभर में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Varriant) तेजी से फैल रहा है। भारत में भी इस वैरिएंट के मामले तेजी से फैल रहे हैं। भारत में अबतक ओमिक्रॉन के 229 मामले सामने आ चुक है। इस बीच राजधानी दिल्ली में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने क्रिसमस और नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ओमिक्रॉन के मद्देनजर बैठक करेंगे। बैठक में दुनियाभर में कोरोना (Covid 19) के हालात की समीक्षा की जाएगी।

क्रिसमस और नए साल के जश्न में किसी भी तरह के जमावड़े पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिए हैं। इनमें जिलाधिकारियों को दिल्ली के उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है जो कोविड 19 सुपरस्प्रेडर बन सकते हैं।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि डीडीएमए ने अपने आदेश में सभी जिलाधिकारियों और डिस्ट्रिक्ट डीसीपी को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि राजधानी में क्रिसमस या नए साल पर कोई जमावड़ा न हो। ऐसे किसी भी कार्यक्रम या इवेंट की अनुमति न दी जाए जहां लोगों के बड़े पैमाने पर जुटनेकी संभावना है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कड़ाई से इस बात को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि दुकानों और कार्यस्थल पर लोगों की बिना मास्क एंट्री पर रोक लगाई जाए। मास्क पहने लोगो ही यहां जाने की अनुमति हो।

डीडीएमए ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम उठाए हैं। सर्दी बढ़ते ही अचानक कोरोना के केसों में बढ़ोत्तरी से भी सरकार अलर्ट हो गई है। वह हर स्थिति पर गंभीरता से नजर रख रही है।

जानकारों का कहना है कि तीसरी लहर आएगी लेकिन यह ज्यादा घातक नहीं होगी। अगर भारत की बात करें तो कुछ राज्यों में वायरस का प्रसार बढ़ा है। महाराष्ट्र जैसे राज्य में लोगों में आरटी वैल्यू 1 पाई गई है। इसका मतलब यह हुआ कि एक व्यक्ति से दूसरे में बीमारी फैलने की रफ्तार बढ़ गई है।

उधर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और उनकी एक बेटी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। बुखार आने पर कल 24 दिसंबर को उनकी बेटी का टेस्ट किया गया था जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाद में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर डिंपल यादव की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई।

Next Story

विविध