आजीविका

Business Ideas in Hindi: 50 हजार इन्वेस्ट कर शुरू करें खुद का मशरूम व्यवसाय, होगा 5 लाख तक का मुनाफा, सरकार ने किया मदद का वादा

Janjwar Desk
18 Sep 2021 3:30 AM GMT
Business Ideas in Hindi
x

(कम लागत में मशरूम की फार्मिंग कर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है, सरकार अनुदान भी दे रही है)

Business Ideas in Hindi: क्या आप भी कम समय और कम पैसे में ज्यादा मुनाफा करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपके महीने की कमाई लाखों में होगी...

Business Ideas in Hindi: क्या आप भी अपनी भाग दौड़ भरी जिंदगी से परेशान हो गए है? क्या आपको भी अपने बॉस से हर रोज ताने सुनने को मिलते है? तो क्या आप भी अपनी नोकरी छोड़कर कोई कारोबार करने का मन बना रहे हैं। तो आप बिल्कुल सही न्यूज़ पढ़ रहे है, हम आपको बताएंगे उस कारोबार के बारे में जिसमें आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट (Invest) करने की भी ज़रूरत नहीं है, और इनकम (Income) काफ़ी ज्यादा है।

जी हाँ, अगर आप भी कम समय में मोटी कमाई करना (Earn money) चाहते हैं तो हम आपको आज एक शानदार बिजनेस आइडिया (New Business Idea) के बारे में बता रहे हैं। ये आइडिया है – मशरूम व्यवसाय (Mushroom Farming) का. जी हां, मशरूम का व्यवसाय (Mashroom business) मुनाफे वाला कारोबार (Profitable Business Ideas in Hindi) है। मशरूम न केवल पोषण और औषधीय दृष्टि से बल्कि निर्यात के लिए भी काफ़ी महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें कि इस कारोबार ने कई लोगों को करोड़पति तक बना दिया है। यही कारण है कि आज के समय में पढ़े-लिखे नौजवान की कमाई के लिए मशरूम की खेती पसंदीदा व्यवसाय बनता जा रहा है। मशरूम (Mushroom) की मांग सबसे ज्यादा रेस्तरां और होटल के लिए तो होती ही है। वहीं यह भारतीय के साथ-साथ विदेशियों के लिए एक हाई रेवेन्यू जेनेरेट करने वाला बाज़ार भी बन गया है।

मशरूम की खेती करने का तरीका

अगर आप भी इस व्यवसाय से कमाई करके मालामाल होना चाहते हैं, तो आपको मशरूम की खेती की तकनीकों पर काफ़ी ध्यान देना होगा. आपको बता दे कि मशरूम की खेती प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है। कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं। इस कारोबार में ख़ास बात तो यह है कि आप सरकारी सब्सिडी की मदद से इसे शुरू कर सकते हैं।

ट्रेनिंग लेकर करें शुरुआत तो होगा ज्यादा मुनाफा

किसी भी काम को सही ढंग से किया जाए तो उसकी बात ही अलग होती है। इसी तरह एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है। तो आप इसकी खेती अगर बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग जरूर लें उसके बाद ही इसकी शुरुआत करें।

50 हजार से कर सकते हैं मशरूम की खेती की शुरूआत

मशरूम व्यवसाय की परियोजना लागत कई कारकों पर निर्भर करती है। चाहो तो आप इसमें 1 रुपये से लेकर 50 हजार तक लगाकर शुरू कर सकते हैं। सरकार की तरफ से 40% तक सब्सिडी भी मिलती है। और मजेदार बात तो यह है कि सरकार ने मशरूम उगाने के लिए कर्ज की सुविधा भी शुरू कर दी है।

जान लीजिए इस फ़सल में कितनी होगी कमाई

अगर आप इस फसल को उन्नत तकनीक के साथ शुरू करते हैं तो यकीन मानिए आप लाखों में कमाने लगेंगे. इसकी विकास दर पूरी दुनिया में 12.9% है। अगर आ।प इसे 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में उगाना शुरू करते हैं तो आप प्रतिवर्ष 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it