Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

रामनगर के पूछड़ी में कल 15 अगस्त को ग्रामीण करेंगे सामूहिक भूख हड़ताल, घर तोड़े जाने के तुगलकी फरमान के खिलाफ कर रहे हैं प्रदर्शन

Janjwar Desk
14 Aug 2024 3:28 PM GMT
रामनगर के पूछड़ी में कल 15 अगस्त को ग्रामीण करेंगे सामूहिक भूख हड़ताल, घर तोड़े जाने के तुगलकी फरमान के खिलाफ कर रहे हैं प्रदर्शन
x
नावों से पहले भाजपा सांसद अनिल बलूनी ने कहा था कि सभी वन ग्रामवासियों को बिजली, पानी, सड़क व राजस्व ग्राम का अधिकार मिलेगा तथा किसी भी वन ग्राम को हटाया नहीं जाएगा, यह मेरी गारंटी है तथा मोदी जी की भी गारंटी है। उनके इस वादे पर जनता ने भाजपा को जिताया था। आज कुर्सी मिलने के बाद भाजपा सांसद बलूनी और मोदी सरकार अपना वायदा भूल कर लोगों को बुलडोजर का भय दिखा रहे हैं...

रामनगर। रामनगर के अंतर्गत आने वाले वनग्राम पूछड़ी में गरीबों के घरों को तोड़े जाने पर रोक लगाने, जो व्यक्ति जहां पर निवास कर रहा है, उसे वहीं पर उसे नियमित कर मालिकाना हक देने, वन ग्रामों को राजस्व ग्राम बनाए जाने, किसी भी व्यक्ति को हटाने से पहले उसका पुनर्वास किए जाने आदि मांग को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने आज 14 अगस्त को जुलूस निकालकर वन परिसर व एसडीएम कार्यालय पर धरना दिया। साथ ही प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री उत्तराखंड, पौड़ी सांसद अनिल बलूनी व प्रभागीय वनाधिकारी तराई पश्चिमी के नाम ज्ञापन भी प्रेषित किया।

ग्रामीणों ने कहा कि कल 15 अगस्त को मोदी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा झंडा लगाने का आह्वान किया है, जब हमारे घर ही नहीं रहेंगे तो हम झंडा कहां फहरायेंगे। ग्रामीणों ने घोषणा की कि सरकार द्वारा हमारे घरों को तोड़े जाने का तुगलगी फरमान जारी किए जाने के कारण कल स्वतंत्रता दिवस पर हमारे घरों के चूल्हे नहीं जलेंगे तथा हम सभी 15 अगस्त को प्रातः 10 बजे से लखनपुर चौराहे पर सामूहिक भूख हड़ताल पर बैठ कर धरना देंगे।

अपना स्थल पर हुई सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि देश का सर्वोच्च न्यायालय व उत्तराखंड का उच्च न्यायालय बहुत सारे निर्णयों में इस बात को कह चुका है कि किसी भी व्यक्ति को हटाने से पूर्व उसका पुनर्वास की व्यवस्था की जाए।

चुनावों से पहले भाजपा सांसद अनिल बलूनी ने कहा था कि सभी वन ग्रामवासियों को बिजली, पानी, सड़क व राजस्व ग्राम का अधिकार मिलेगा तथा किसी भी वन ग्राम को हटाया नहीं जाएगा, यह मेरी गारंटी है तथा मोदी जी की भी गारंटी है। उनके इस वादे पर जनता ने भाजपा को जिताया था। आज कुर्सी मिलने के बाद भाजपा सांसद बलूनी और मोदी सरकार अपना वायदा भूल कर लोगों को बुलडोजर का भय दिखा रहे हैं।

वक्ताओं ने भाजपा सरकार के बुलडोजर राज के खिलाफ जनता से एकजुट होने का आह्वान किया तथा कहा कि इस देश पर जितना हक तुम्हारा है उतना ही हमारा है। हम अपनी जान देकर भी अपने घरों को बचाएंगे।

सभा को मौ ताहिर, रेनू, मधु चौधरी, गिरीश आर्य, सरस्वती जोशी, प्रिया, सुमित लोहनी, चन्दन राम, पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय नेगी, वन ग्राम विकास संघर्ष समिति के एस लाल, महिला एकता मंच की ललिता रावत, संयुक्त संघर्ष समिति के ललित उप्रेती, समाजवादी लोकमंच के मुनीष कुमार, गुलाबी मजदूर केंद्र के रोहित रहेला आदि ने संबोधित किया। संचालन उपपा नेता प्रभात ध्यानी ने किया। कार्यक्रम में ग्राम पूछड़ी समेत विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने बड़ी संख्या में भागीदारी की।

Next Story

विविध