हाशिये का समाज

दलित मासूम की जान लेने वाला टीचर गिरफ्तार, छात्र की गलती इतनी थी कि प्यास लगने पर उसने घड़े का पानी पी लिया था

Janjwar Desk
14 Aug 2022 5:52 AM GMT
दलित मासूम की जान लेने वाला टीचर गिरफ्तार, छात्र की गलती इतनी थी कि प्यास लगने पर उसने घड़े का पानी पी लिया था
x

दलित मासूम की जान लेने वाला टीचर गिरफ्तार, छात्र की गलती इतनी थी कि प्यास लगने पर उसने घड़े का पानी पी लिया था

Jalore News : टीचर की पिटाई से दलित बच्चे की मौत से जालोर में हर कोई हैरान है। सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर अशोक गहलोत सरकार को दलित विरोधी करार दिया है।

Jalore News : टीचर का काम हर छात्र को बेहतर शिक्षा देकर उसे बेहतर नागरिक बनाना है, लेकिन राजस्थान ( Rajasthan ) के जालोर ( Jalore ) से जो घटना सामने आई है वो दिल दहलाने और सदमे में डालने वाली है। दरअसल, छोटी सी बात पर जिस दलित मासूम ( Dalit student ) की बेरहमी से टीचर ने पिटाई की, उसकी शनिवार को मौत हो गई। इस मामले में जालोर पुलिस ने टीचर को गिरफ्तार कर लिया। इस घटना के बाद से जालोर में हर कोई हैरान है। सभी का परेशान होना भी स्वभाविक है। इस मसले पर सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर अशोक गहलोत सरकार पर हमला बोला है।

एसपी सिटी कर रहे हैं मामले की जांच

फिलहाल, इस मामले की जांच जालोर के एसपी कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि परिजन की तहरीर पर टीचर के विरुद्ध एससीएसटी एक्ट और धारा 302 के तहत केस दर्ज किया गया है। जालोर पुलिस ने आरोपी टीचर को गिरफ्तार ( teacher arrested ) कर लिया है। टीचर छैल सिंह के खिलाफ धारा 302 और एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

25 दिनों तक इलाज के लिए तड़पता रहा मासूम

टीचर ने इतनी बेरहमी से मासूम छात्र (Dalit student killed ) की पिटाई की थी कि बच्चे की कान की नस फट गई और उसकी हालत बिगड़ गई। परिजन बच्चे को लेकर गुजरात के अस्पताल गए लेकिन उसकी जान नहीं बची। अफसोस की बात यह है कि परिजन बच्चे के इलाज के लिए 25 दिन तक एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक भटकते रहे, लेकिन किसी ने बच्चे और उसके माता-पिता की तरफ सहयोग करने के मकसद से हाथ नहीं बढ़ाया। यहां तक कि आरोपी टीचर ने भी कोई मदद नहीं की और बच्चे की मौत हो गई।

टीचर पर लगा जातिगत भेदभाव और हत्या का आरोप

सुराणा निवासी मासूम के माता-पिता का कहना है कि गांव में ही सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल है। यहां उनका बच्चा इंद्र कुमार नौ साल तीसरी कक्षा का स्टूडेंट था। चाचा किशोर कुमार मेघवाल ने सायला पुलिस थाने में शिकायती पत्र दिया है। उन्होंने बताया कि बच्चा इंद्र कुमार 20 जुलाई को स्कूल में पढ़ने गया था, वहां उमस और गर्मी की वजह से प्यास लगी और आसपास पानी नहीं दिखा तो उसने एक घड़े में रखा पानी गिलास में भरा और पी लिया। पानी का ये घड़ा टीचर छैल सिंह के लिए अलग से रखा हुआ था। बच्चे बताते हैं कि इस घड़ा से किसी को पानी पीने की इजाजत नहीं थी। घड़े के पानी को सिर्फ टीचर छैल सिंह ही पीता था।

परिजनों का कहना है कि बेटे इंद्र कुमार ने गलती से पानी पी लिया था, लेकिन जैसे ही टीचर छैल सिंह को पता चला तो उसने बच्चे को बुलाया और जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। उसके बाद मासूम की बेरहमी से पिटाई की। बच्चे को इतना पीटा कि उसके दाहिने कान और आंख में अंदरूनी चोटें आईं। बाद में छात्र ने घर पहुंचकर पिता को घटना की जानकारी दी। परिजन ने पिता देवाराम मेघवाल ने बताया कि बताया कि पहले सोचा था कि थोड़ी चोट लगी होगी। इसलिए पिता बच्चे के लिए चुराना के एक मेडिकल स्टोर से दवाएं लेकर आय। फिर पहले बच्चे को जालोर के जिला अस्पताल लेकर गए। वहां से उदयपुर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया। ज्यादा दर्द होने पर उसे उदयपुर लेकर गए। वहां डॉक्टर्स ने हाथ खड़े कर दिए तो अहमदाबाद के सिविल अस्पताल उपचार में लेकर पहुंचे लेकिन 13 अगस्त की शाम चार बजे इंद्र कुमार की इलाज के दौरान मौत हो गई।

ये सब बताते हुए देवाराम की आंखें डबडबा गईं और खुद को रोने से नहीं रोक सके।पिता कहते हैं कि उदयपुर के अस्पताल में बेटा एक हफ्ते तक भर्ती रहा लेकिन उसकी हालत में कोई सुधार नहीं दिख रहा था जिसके बाद उसे अहमदाबाद ले गए वहां भी उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ।

विभागीय स्तर पर मामले की जांच शुरू

राज्य शिक्षा विभाग ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। राजस्थान एससी आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने भी मामले को संज्ञान में लिया है। जांच के लिए केस ऑफिसर नियुक्त करने के आदेश दिए हैं। शिक्षा विभाग ने दो अधिकारियों से मामले की जांच कर प्रखंड शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

बता दें कि मासूम की पिटाई और उसके बाद मौत की घटना जालोर जिले के सायला थाना क्षेत्र के सुराणा की है। यह स्कूल प्राइवेट तौर पर संचालित है। जालोर के मासूम की हत्या का आरोपी टीचर सिर्फ इस बात पर आगबबूला हो गया कि बच्चे ने स्कूल में उसके घड़े यानि मटके का पानी प्यास लगने पर पी लिया था। बच्चा अनुसूचित जाति के परिवार से ताल्लुक रखता था।

Next Story

विविध