हाशिये का समाज

Jaunpur News : शिक्षक ने जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर छात्रा को किया अपमानित, गुस्साए परिजनों ने स्कूल में किया हंगामा

Janjwar Desk
29 Aug 2022 3:00 PM GMT
Jaunpur News : शिक्षक ने जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर छात्रा को किया अपमानित, गुस्साए परिजनों ने स्कूल में किया हंगामा
x

Jaunpur News : शिक्षक ने जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर छात्रा को किया अपमानित, गुस्साए परिजनों ने स्कूल में किया हंगामा 

Jaunpur News : उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक शिक्षक ने अपनी ही छात्रा को जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया,जिसके बाद अभिभावकों ने गुरुवार को कसिली गांव स्थित ज्ञानदायिनी पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक के खिलाफ नारेबाजी की और विद्यालय का घेराव किया...

Jaunpur News : उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक शिक्षक ने अपनी ही छात्रा को जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। जिसके बाद अभिभावकों ने गुरुवार को कसिली गांव स्थित ज्ञानदायिनी पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक के खिलाफ नारेबाजी की और विद्यालय का घेराव किया। मामला बढ़ता देख स्कूल प्रशासन ने सकती दिखाई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई का भरोसा दिलाकर किसी तरह समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। वहीं अध्यापकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने को थाने में तहरीर दी गई है।

अध्यापक करता था जातिसूचक शब्दों का प्रयोग

दरअसल विद्यालय में पास के कुछ गांवों में दलित जाति के बच्चे पढ़ते हैं। कक्षा छह की एक छात्रा ने दोपहर में घर जाकर अपने अपने माता-पिता को इस घटना की जानकारी दी। छात्रा ने माता-पिता को बताया कि स्कूल में अध्यापक जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए अक्सर अपमानित किया करते हैं। जिसके बाद छात्रा के परिजन और अन्य बच्चों के माता-पिता विद्यालय में शिकायत लेकर पहुंच गए।

परिजनों ने विद्यालय का किया घेराव

परिजनों ने विद्यालय का घेराव करके नारेबाजी की। इसके बाद विद्यालय के प्रधानाचार्य और अध्यापत सफाई देते रहे, लेकिन छात्र-छात्राओं के माता-पिता किसी भी बात को सुनने को तैयार नहीं थे। पुलिस द्वारा समझाने के बाद लोगों ने थाने में जाकर रिपोर्ट लिखवाई।

दलित छात्रा से मारपीट

वहीं पिछले दिनों यूपी के भदोही जिले में दलित छात्रा से पूर्व प्रधान पर मारपीट का आरोप लगा था। छात्रा का कसूर केवल इतना था कि वह स्कूल में बिना यूनिफॉर्म के चली गई थी। जिसके बाद पूर्व प्रधान ने उसे स्कूल से भगा दिया था। सोमवार को आरोपी पूर्व ग्राम प्रधान मनोज कुमार दुबे ने स्कूल का दौरा किया और छात्रों से बातचीत की। इस बीच, उन्होंने कक्षा 8 की एक छात्रा को देखा, जो कैजुअल कपड़े पहने हुए थी और उससे पूछा कि वह अपनी स्कूल यूनिफॉर्म में क्यों नहीं है।मामला चौरी थाना इलाके के सरकारी पूर्व माध्यमिक विद्यालय का था। आरोप है यहां पढ़ने वाली एक दलित छात्रा के विद्यालय यूनिफॉर्म में नहीं आने पर मानिक पुर के पूर्व प्रधान ने उसे मारपीट कर स्कूल से भगा दिया था। पुलिस ने आरोपी पूर्व प्रधान के खिलाफ मामला दर्ज कर किया था।

Next Story

विविध