Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

बेलसोनिका प्रबंधन फर्जी दस्तावेजों का हवाला देकर 10-15 सालों से काम करने वाले श्रमिकों को कर रहा है नौकरी से बर्खास्त

Janjwar Desk
28 April 2023 5:38 PM GMT
बेलसोनिका प्रबंधन फर्जी दस्तावेजों का हवाला देकर 10-15 सालों से काम करने वाले श्रमिकों को कर रहा है नौकरी से बर्खास्त
x

file photo

Bellsonica worker protest : आज शुक्रवार 28 अप्रैल 2023 को बेलसोनिका यूनियन ने मारुति सुजूकी मजदूर संघ के साथ जुलूस निकाल कर अपनी मांगों का ज्ञापन उपायुक्त महोदय गुरुग्राम को सौंपा। इस जुलूस में बेलसोनिका कर्मचारियों के परिजनों ने भी हिस्सा लिया।

बेलसोनिका यूनियन के महासचिव ने बताया कि बेलसोनिका प्रबंधन ने फर्जी दस्तावेजों का हवाला देकर 10-15 सालों से कार्य कर रहे श्रमिकों को नौकरी से बर्खास्त कर रहा है। अब तक प्रबंधन ने हमारे 17 मजदूरों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है तथा 13 मजदूरों को नौकरी से निलंबित कर दिया है।

अतिरिक्त उपायुक्त महोदय व श्रम अधिकारी की मध्यस्था में चल रही समझौता/समाधान वार्ताओं के दौरान समझौता अधिकारियों के लिखित शांति व यथास्थिति के आदेशोंध्निर्देशों की उलंघना कर प्रबंधन अशांति व उकसावे पूर्ण कार्रवाइयां कर श्रमिकों को नौकरी से बर्खास्त कर रहा है। बेलसोनिका प्रबंधन ठेका श्रमिकों को मशीनों पर लगाकर मुख्य उत्पादन का कार्य करवा रहा है, जो कि श्रम कानूनों में अनुचित श्रम अभ्यास की कार्रवाही बनती है जो कि श्रम विभाग नहीं कर रहा है।

बेलसोनिका श्रमिकों के परिजनों की तरफ से यूनियन के प्रधान मोहिंदर कपूर की पत्नी ने बात रखते हुए कहा कि प्रबंधन श्रमकों को बर्खास्त कर परिवारों में तनाव व भय का माहौल पैदा कर रहा है। बर्खास्त श्रमिकों के परिवारों के हालात काफी खराब हो चुके है। हम इसको बर्दाश्त नहीं करेंगे।

इसी प्रकार मारुति के बर्खास्त 546 श्रमिकों का मामला आज 11 साल बाद भी न्यायालय में लंबित है। आज तक भी इन श्रमिकों को न्याय नहीं मिला है। अंत में यूनियन के प्रधान ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि यूनियन अब कठोर निर्णय लेगी। प्रबंधन की इस तानाशाही के खिलाफ कड़े से कड़े कदम उठाएगी।

बेलसोनिका मजदूरों की मांगें:

1. बेलसोनिका के सभी निलंबित व बर्खास्त श्रमिकों को तत्काल काम पर वापसी लिया जाए।

2. फ़र्ज़ी दस्तवेज के नाम पर छिपी छंटनी बन्द की जाए। अनुचित श्रम अभ्यास कर रहे बेलसोनिका प्रबंधक के खिलाफ़ सख़्त कानून कारवाई कर मुकदमा दर्ज किया जाए।

3. मारुति से बर्खास्त किए गए 546 श्रमिकों को काम पर वापसी लिया जाए।

4. बेलसोनिका कम्पनी में तैनात सभी बाउंसरों और अराजक तत्वों को तत्काल बाहर किया जाए।

5. बेलसोनिका कम्पनी में गैर कानूनी भर्ती पर रोक लगाई जाए।

6. बेलसोनिका में लम्बित सभी सामूहिक मांग पत्रों का समाधान किया जाए।

Next Story

विविध