Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

कर्णप्रयाग में महिला पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन, चमोली में क्रिकेट में भविष्य बनाने की इच्छुक बच्ची से कोच का अश्लीलता भरा ऑडियो वायरल

Janjwar Desk
29 April 2023 5:32 PM GMT
कर्णप्रयाग में महिला पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन, चमोली में क्रिकेट में भविष्य बनाने की इच्छुक बच्ची से कोच का अश्लीलता भरा ऑडियो वायरल
x
Karnprayag news : खेल संघों के पदाधिकारियों पर खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोप का यह इकलौता मामला नहीं है। बीते मार्च के महीने में उत्तराखंड में चमोली जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव और कोच नरेंद्र शाह का क्रिकेट में भविष्य बनाने की इच्छुक बच्ची से बेहद अश्लील बातें करता हुआ ऑडियो वायरल हुआ। मुकदमा दर्ज हुआ और आरोपी को गिरफ्तार होते ही तुरंत जमानत मिल गयी...

Karnpryag news : जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहीं महिला पहलवानों के समर्थन में केंद्र सरकार को जगाने के लिए कर्णप्रयाग में थाली बजाकर प्रदर्शन किया गया। सभा के पश्चात राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन उपजिलाधिकारी कर्णप्रयाग के जरिये प्रेषित किया गया।

राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन में मांग की गयी कि कॉमनवैल्थ से लेकर ओलंपिक तक देश की झोली पदकों से भरने वाले पहलवान, नयी दिल्ली में जंतर-मंतर पर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह महिला पहलवानों का यौन शोषण करते हैं, इसलिए उनके विरुद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए।

महामहिम, यह बेहद अफसोस की बात है कि ‘बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओ’ का नारा देने वाली सरकार के राज में देश की महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोपी के खिलाफ एफ़आईआर करवाने के लिए भी उच्चतम न्यायालय को हस्तक्षेप करना पड़ा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि आरोपी सत्तापक्ष से संबंधित है।

महामहिम, खेल संघों के पदाधिकारियों पर खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोप का यह इकलौता मामला नहीं है। बीते मार्च के महीने में उत्तराखंड में चमोली जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव और कोच नरेंद्र शाह का क्रिकेट में भविष्य बनाने की इच्छुक बच्ची से बेहद अश्लील बातें करता हुआ ऑडियो वायरल हुआ। मुकदमा दर्ज हुआ और आरोपी को गिरफ्तार होते ही तुरंत जमानत मिल गयी।

इस तरह देखें तो खेल संघों के पदाधिकारियों द्वारा खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न और ऐसे करने के आरोपियों का त्वरित बचाव, दोनों ही आम हैं। यह इसी तरह चलता रहा तो देशभर में खेल में करियर बनाने की इच्छुक युवतियों के लिए घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाएगा। यह कैसी विडंबना है कि खेल संघ यौन कुंठा से भरे लोगों के कब्जे में है।

महामहिम, खेल और खिलाड़ियों को ऐसे लोगों से मुक्त कराने के लिए आवश्यक है कि महिला पहलवानों द्वारा उठाए गए मामले में कठोर कार्यवाही हो। बृजभूषण शरण सिंह को तत्काल भारतीय कुश्ती संघ और संसद से बर्खास्त करके गिरफ्तार किया जाये। इस प्रकरण की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित की जाये। उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के प्रकरण में भी जांच एवं समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

राष्ट्रपति के नाम भेजे गये ज्ञापन भेजने वालों में भाकपा माले के राज्य सचिव इंद्रेश मैखुरी, पूर्व अध्यक्ष, नगरपालिका कर्णप्रयाग सुभाष गैरोला, जिला अध्यक्ष कांग्रेस मुकेश नेगी, व्यापार संघ कर्णप्रयाग के अध्यक्ष बीरेन्द्र सिंह मींगवाल, माले के गढ़वाल कमेटी सदस्य मदन मोहन चमोली, गढ़वाल कमेटी सदस्य, किशन सिंह बिष्ट, परिवर्तन यूथ क्लब के संयोजक अरविंद चौहान, पूर्व कनिष्ठ प्रमुख कर्णप्रयाग सुभाष रावत, जिला सचिव डीवाईएफ़आई राजेन्द्र सिंह नेगी, माकपा के कुशल बिष्ट, बीना कुँवर, राकेश कोटियाल, गौतम मिंगवाल ग्राम प्रधान मटियाला, देवराज रावत महामंत्री व्यापार संघ कर्णप्रयाग, भगवती प्रसाद थपलियाल, अनूप चौहान पूर्व जिला अध्यक्ष आप, आयुष नेगी छात्र संघ अध्यक्ष कर्णप्रयाग, आयुष राज उपाध्यक्ष, छात्रसंघ कर्णप्रयाग, जयविशाल रावत, क्षेत्र पंचायत सदस्य सिरण, पुष्कर रावत, अजय किशोर भण्डारी अध्यक्ष कांग्रेस सेवा दल यूथ ब्रिगेड, राम दयाल सचिव अंबेडकर स्मृति समिति, कर्णप्रयाग और संदीप कुमार शामिल है।

Next Story

विविध