Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दामों के खिलाफ हरियाणा में तेल कंपनियों और मोदी सरकार का पुतला दहन

Janjwar Desk
4 March 2023 4:21 PM GMT
घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दामों के खिलाफ हरियाणा में तेल कंपनियों और मोदी सरकार का पुतला दहन
x
भाजपा नेताओं ने 2014 के चुनाव से पूर्व कहा था कि घरेलू गैस सिलेंडर 414 रुपये से घटाकर 300 रुपये में उपलब्ध करवाया जायेगा, परंतु सरकार में आते ही कॉरपोरेट्स की पिट्ठू मोदी सरकार ने न केवल केवल रसोई गैस के दामों को बेतहाशा बढ़ा दिया है, बल्कि इस पर मिलने वाली सब्सिडी को भी 3.67 पैसे कर उपभोक्ताओं के साथ क्रूर मजाक किया है...

Haryana news : आज 4 मार्च को जन संघर्ष मंच हरियाणा व समतामूलक महिला संगठन ने केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ाई गई रसोई गैस की कीमतों के विरोध में गोहाना शहर में प्रदर्शन किया। इसके समापन पर समता चौक पर केन्द्र सरकार व तेल कंपनियों का पुतला दहन किया।

गौरतलब है कि इस माह एक मार्च से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़ा कर 1103 रुपये तथा कमर्शियल गैस सिलिण्डर की कीमत 350.5 रुपये बढ़ाकर 2119.5 रुपये कर दी गई है। इस बढ़ोतरी से व्यापक स्तर पर महंगाई बढ़ना तय है। भाजपा नेताओं ने 2014 के चुनाव से पूर्व कहा था कि घरेलू गैस सिलेंडर 414 रुपये से घटाकर 300 रुपये में उपलब्ध करवाया जायेगा, परंतु सरकार में आते ही कार्पोरेटों की पिट्ठू मोदी सरकार ने न केवल केवल रसोई गैस के दामों को बेतहाशा बढ़ा दिया है, बल्कि इस पर मिलने वाली सब्सिडी को भी 3.67 पैसे कर उपभोक्ताओं के साथ क्रूर मजाक किया है। पहले ही बेरोजगारी, महंगाई, भुखमरी व भ्रष्टाचार से त्राहिमाम कर रही जनता की यह बढ़ोतरी जीना मुहाल कर देगी।

लोगों की उस दुर्दशापूर्ण स्थिति से चिन्तित संगठनों जन संघर्ष मंच हरियाणा व समतामूलक महिला संगठन ने सरकार से मांग की है कि :

1) घरेलू गैस सिलिण्डर 250 रु.में तथा कमर्शियल सिलिण्डर 500 में मुहैया करवाया जाए,

2) डीजल और पेट्रोल के दाम आधे किए जाएं,

3) गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को बहाल किया जाए।

जुलूस में डॉ. सुनीता त्यागी, डॉ. सी. डी. शर्मा, पवन पांचाल, प्रदीप त्यागी, रोहतास भंडेरी, रामधारी, महेश कुमार, रामनिवास, सोनू, सूरजभान चहल, डॉ. भीम सिंह, बनारसी, शान्ति, इन्दिरावती, बीरमती, बिमला, स्नेहा, मनीषा, राम धारी आदि अनेक स्त्री-पुरुष मौजूद रहे।

Next Story

विविध