राष्ट्रीय

5G Launch : भारत में 5G सेवा की हो गई शुरुआत, दिल्ली-बेंगलुरु सहित 8 शहरों को आज से ही मिलेगा इसका लाभ

Janjwar Desk
1 Oct 2022 6:28 AM GMT
5G launch : भारत में हो गई 5जी सेवा की शुरुआत, दिल्ली-बेंगलुरु सहित 8 शहरों को आज से ही मिलेगा इसका लाभ
x

5G launch : भारत में हो गई 5जी सेवा की शुरुआत, दिल्ली-बेंगलुरु सहित 8 शहरों को आज से ही मिलेगा इसका लाभ

5G launch : दिल्ली, बेंगलुरु सहित देश के आठ प्रमुख शहरों में आज से 5जी सेवा शुरू हो जाएगा।

5G launch : तकनीकी के क्षेत्र में आज से भारत में नया दौर शुरू हो गया। इसकी शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) द्वारा 5जी की लॉन्चिंग ( 5G Launch ) के साथ हो गई है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम 2022 ( IMC 2022 ) चार अक्टूबर तक जारी रहेगा। 5जी ( 5G network ) की शुरुआत पहली बार 2017 में की गई थी। पिछले दो साल से 5जी ( 5G ) का वर्चुअल आयोजन हो रहा था। आज से एयरटेल का 5जी नेटवर्क देश के दिल्ली, बेंगलुरु जैसे आठ प्रमुख शहरों में शुरू होगा।

5जी पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी। इसके बाद 5जी को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा।

पीएम मोदी ( PM Modi ) ने इस मौके पर कहा कि 21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति का आगाज हुआ है। इससे देश में टेक्नोलॉजी के साथ समग्र विकास में मदद मिलेगी।

5जी की लॉन्चिंग के बाद रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि सबसे पहले देश में जियो 5जी लॉन्च करेगा। 2023 तक देश की गली-गली में 5जी होगा। अंबानी ने कहा 5जी किफायती होगा और आम आदमी तक इसकी पहुंच होगी।

4G के मुकाबले 20 गुना ज्यादा रफ्तार

भारत में 5G सेवाएं इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को 4G के मुकाबले 20 गुना तक तेज इंटरनेट स्पीड का फायदा मिल सकता है। वे 20GBPS तक स्पीड अनुभव कर सकेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय ग्राहक 5G सेवाओं में अपग्रेड के लिए 45 प्रतिशत तक प्रीमियम देने को तैयार हैं। देश में 5G रेडी स्मार्टफोन्स वाले 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

इन क्षेत्रों में विकास की रफ्तार हो सकती है तेज

5G Launch : टेलीकम्युनिकेशन से नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और मशीन लर्निंग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। नई टेक्नोलॉजी का फायदा सिर्फ इंटरनेट यूजर्स को ही नहीं मिलेगा बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, मैन्युफैक्चरिंग, उद्योग, आपदा प्रबंधन और कृषि जैसे क्षेत्रों में भी इसे लागू किया जा सकेगा। कई हार्डवेयर सॉल्यूशंस इस टेक्नोलॉजी के रोलआउट के बाद सक्रिय रूप से इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

Next Story

विविध