Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Aaj Ka Mausam 23-09-2021, Daily Weather Update, Mausam Ki Jankaari: दिल्ली में बारिश का 'येलो' अलर्ट, बिहार में भी बारिश ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Janjwar Desk
22 Sep 2021 6:16 PM GMT
Aaj Ka Mausam 23-09-2021, Daily Weather Update, Mausam Ki Jankaari:  दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट, बिहार में भी बारिश ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
x
Aaj Ka Mausam 23-09-2021, Daily Weather Update, Mausam Ki Jankaari: मौसम विभाग की मानें तो इंद्र देवता इतनी जल्दी जाने के मूड में नहीं लग रहे। वैज्ञानिकों के अनुसार 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके कारण सितंबर के अंत तक कई राज्यों में बारिश जारी रहेगी। बीच-बीच में सूरज देवता भी प्रकट होते रहेंगे, जिससे मौसम का मिजाज संतुलित रहेगा।

Aaj Ka Mausam 23-09-2021, Daily Weather Update, Mausam Ki Jankaari: मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार आने वाले तीन चार दिनों तक देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। वैज्ञानिकों की मानें तो 25 सितंबर के आसपास पूर्व-मध्य और इससे सटे पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है।

इसी के साथ यह भी कहा जा रहा है कि अगले चार दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में में कहीं छिटपुट तो कहीं भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा हो सकती है। आने वाले 3 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड गुजरात समेत कई राज्यों में 23 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही इन राज्यों में वर्षा के साथ-साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

दिल्ली में बारिश को लेकर अलर्ट

आपको बता दे कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने दिल्ली के लिए बुधवार को 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था जबकि अगले 3 दिन के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह के लिए दिल्ली में मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान जताया है और वहीं 26 सितंबर तक येलो अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान देश की राजधानी में कहीं-कहीं हल्की और कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

बिहार में बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

देश के कई राज्यों के साथ बिहार में भी बारिश जाने का नाम नहीं ले रहा। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में इस साल औसत से ज्यादा वर्षा हो रही है, जिस वजह से बिहार में मानसून का मिजाज शानदार रहा है। यहां पिछले 113 दिनों में होने वाली वर्षा ने औसत के रिकार्ड को पार कर लिया है। इस के चलते 1017.6 एमएम वर्षा दर्ज की गई, जो औसत से छह प्रतिशत ज्यादा है।

दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से बिहार में आने वाली नमी, चक्रवाती हवाओं के कारण बीते 9 दिनों में 10 एमएम वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 2021 में वर्षा का रिकार्ड बीते वर्ष 2020 के मुकाबले 65 फीसदी कम होने का अनुमान है। हालांकि, रिकार्ड तोड़ बारिश के बावजूद बिहार के कई जिले ऐसे है जहां कम वर्षा हुई है। साल 2021 में पटना, मुंगेर, शेखपुरा समेत 18 जिलों में औसत से कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

एक तरफ जहां लोग बारिश के जाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वहीं मौसम विभाग की मानें तो इंद्र देवता इतनी जल्दी जाने के मूड में नहीं लग रहे। जी हां, वैज्ञानिकों के अनुसार 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके कारण सितंबर के अंत तक कई राज्यों में बारिश जारी रहेगी। बीच-बीच में सूरज देवता भी प्रकट होते रहेंगे, जिससे मौसम का मिजाज संतुलित रहेगा। इस साल लगातार बनने वाले सिस्टम के कारण सितंबर के अंत तक मानसून के जाने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध