Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Adani Drone News : मोदी जैसे ही बोले- हर खेत में देखना चाहता हूं ड्रोन, अडानी ने खरीद लिए ड्रोन कंपनी के 50% शेयर

Janjwar Desk
28 May 2022 2:00 PM GMT
Adani Drone News : मोदी जैसे ही बोले- हर खेत में देखना चाहता हूं ड्रोन, अडानी ने खरीद लिए ड्रोन कंपनी के 50% शेयर
x

Adani Drone News : मोदी जैसे ही बोले- हर खेत में देखना चाहता हूं ड्रोन, अडानी ने खरीद लिए ड्रोन कंपनी के 50% शेयर

Adani Drone News : अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से कहा गया है कि इस अधिग्रहण की प्रक्रिया 31 जुलाई, 2022 तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, कंपनी ने इस समझौते के वित्तीय विवरण का खुलासा फिलहाल नही किया गया है।

Adani Drone News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई को दिल्ली में चल रहे ड्रोन महोत्सव के दौरान कहा था कि आने वाला समय ड्रोन का है। उन्होंने ड्रोन महोत्सव के दौरान यह भी कहा था कि वे हर भारतीय के हाथ में फोन और हर खेत में ड्रोन देखना चाहते हैं। ड्रोन को लेकर प्रधानमंत्री की घोषणा के महज कुछ घंटों के भीतर ही अडानी ग्रुप की ओर से एक बड़ी खबर (Adani Drone News) सामने आयी है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) की सब्सिडियरी कंपनी अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने कृषि ड्रोन स्टार्टअप जनरल एरोनॉटिक्स में 50% की हिस्सेदारी (Adani Drone News) खरीद ली है।

कंपनी ने बाइंडिंग एग्रीमेंट की जानकारी साझा की है। अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से कहा गया है कि इस अधिग्रहण की प्रक्रिया 31 जुलाई, 2022 तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, कंपनी ने इस समझौते के वित्तीय विवरण का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है। आपको बता दें कि शुक्रवार 27 मई को शेयर बाजार में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 2% तक चढ़कर 2,085 रुपये पर बंद हुए हैं। आर्थिक जानकार इसे भी ड्रोन कंपनी में अडानी के हिस्सेदारी खरीदने से जोड़कर देख रहे हैं।

जनरल एरोनॉटिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ड्रोन बनाती है

बेंगलुरु स्थित जनरल एरोनॉटिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करके तकनीक आधारित फसल सुरक्षा सेवाओं, फसल स्वास्थ्य निगरानी और उपज निगरानी सेवाओं के लिए रोबोटिक ड्रोन विकसित (Adani Drone News) करती है। अधिग्रहण ऐसे समय में हुआ है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर के निवेशकों को भारत के ड्रोन इंडस्ट्री में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सबसे बड़े ड्रोन उत्सव- भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि भारत ड्रोन महोत्सव 27 और 28 मई को आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम है। इसका आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया गया है।

क्या कहा है अडानी ग्रुप ने?

अडानी ग्रुप की कंपनी ने कहा कि वह अपने सैन्य ड्रोन और AI/ML क्षमताओं का लाभ उठाएगी और घरेलू कृषि क्षेत्र के लिए संपूर्ण समाधान प्रदान करने के लिए जनरल एरोनॉटिक्स (Adani Drone News) के साथ काम करेगी। बता दें कि जनरल एरोनॉटिक्स एक एंड-टू-एंड एग्री प्लेटफॉर्म सॉल्यूशन कंपनी है, जो बेंगलुरु की कंपनी है। यह रोबोटिक ड्रोन और फसल सुरक्षा सेवाओं, फसल स्वास्थ्य, सटीक-कृषि और उपज की निगरानी के लिए समाधान प्रदान करता है।

क्या करती है अडानी की यह सब्सिडियरी कंपनी अडानी डिफेंस

अडानी डिफेंस की ओर से ही भारत की पहली मानव रहित हवाई वाहन निर्माण सुविधा, भारत की पहली निजी क्षेत्र की छोटी हथियार निर्माण सुविधा की स्थापना की गयी है। वर्तमान में कंपनी नागपुर में भारत की पहली व्यापक विमान एमआरओ सुविधा स्थापित कर रही है। जिसका काम चल रहा है।

पीएम मोदी ने क्या कहा था?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में भारत ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा, "मुझे उम्मीद है कि भविष्य में ड्रोन के उपयोग में और प्रयोग होंगे। मैं फिर से देश और दुनिया भर के निवेशकों (Adani Drone News) को आमंत्रित कर रहा हूं। उद्योग, ड्रोन को लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए मैं विशेषज्ञों से भी अपील कर रहा हूं। मैं युवाओं से अपील करना चाहता हूं कि नए ड्रोन स्टार्टअप सामने आने चाहिए।

Next Story

विविध