राष्ट्रीय

कोरोना संकट के बाद रहस्यमयी बुखार ने मचाया तांडव, अकेले UP में अब तक सैकड़ों मौतें, बौनी पड़ गईं स्वास्थ्य सेवाएं

Janjwar Desk
8 Sep 2021 2:15 AM GMT
कोरोना संकट के बाद रहस्यमयी बुखार ने मचाया तांडव, अकेले UP में अब तक सैकड़ों मौतें, बौनी पड़ गईं स्वास्थ्य सेवाएं
x

फिरोजाबाद में रहस्यमयी कहे जा रहे वायरस से अब तक 100 से भी ज्यादा मौतें (photo : janjwar) 

फिरोजाबाद में 75 तो मथुरा में 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है, जबकि कानपुर में एक महीने के भीतर 22 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में तो संदिग्ध बुखार कहर बनकर टूट रहा है...

जनज्वार, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के बाद डेंगू व वायरल बुखार तेजी से पांव पसार रहा है और लोगों को अपना शिकार बना रहा है। प्रदेश में अभी तक डेंगू के कारण 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हालात बिगड़ने का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि केवल फिरोजाबाद में अब तक 75 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

इसी तरह, मथुरा में 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है, जबकि कानपुर में एक महीने के भीतर 22 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में तो संदिग्ध बुखार कहर बनकर टूट रहा है। गोंडा में प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा मरीज संदिग्ध बुखार से पीड़ित अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

कानपुर के हैलट में एक बेड पर दो का इलाज

गोरखपुर, बलिया, जौनपुर, मैनपुरी समेत अन्य जिलों में भी डेंगू की वजह से स्थिति बिगड़ती जा रही है। अस्पतालों में इतनी संख्या में आ रहे मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रभावित हो रही हैं। डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी भी इसको लेकर परेशान हैं।

अकेले यूपी ही नहीं देश भर में रोजाना सैकड़ों लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। देश के कई राज्यों में डेंगू के मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। हर दिन अस्पतालों में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं। गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में डेंगू के मरीज मिले हैं। साथ ही सैकड़ों मरीजों की मौत हो गई है।

राज्यों में कोरोना संकट के बीच डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभागों के हाथ पैर फुलने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समझ नहीं पा रहे हैं कि हालात पर कैसे काबू पाया जाए। हालांकि, राज्य सरकार फिलहाल हालत नियंत्रण में होने की बात कह रही है।

बच्चे को स्ट्रेचर पर लेकर घूमता पिता

डेंगू का सबसे ज्यादा कहर उत्तर प्रदेश में दिख रहा है। यूपी में डेंगू और वायरल बुखार से अब तक 100 से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा फिरोजाबाद में लोगों की मौत हुई है। यहां पर डेंगू से अभी तक 75 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

देश के अन्य राज्यों की स्थिति

दिल्ली में डेंगू के अब तक 124 मरीज सामने आ चुके हैं। हैदराबाद में सबसे अधिक 594 मरीज पाए गये हैं। मध्य प्रदेश में भी इन मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिनमें सबसे ज्यादा इंदौर में 86 मरीज हैं। गुजरात के अहमदाबाद में 100 से अधिक मरीज मिले हैं। वहीं, पंजाब भी अछूता नहीं है, यहां के पठानकोट में 31 तो गुरदासपुर में 8 मरीज अब तक सामने आ चुके हैं।

Next Story

विविध

Share it