Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

बड़ी खबर : अरमानों पर चला बुलडोजर तो भावी अग्निवीर ने चुन लिया मौत का रास्ता

Janjwar Desk
25 Jun 2022 8:30 AM GMT
बड़ी खबर : अरमानों पर चला बुलडोजर तो भावी अग्निवीर ने चुन लिया मौत का रास्ता
x

बड़ी खबर : अरमानों पर चला बुलडोजर तो भावी अग्निवीर ने चुन लिया मौत का रास्ता

Agnipath Scheme : यूपी के फतेहपुर जिले के एक छात्र जो कई वर्षों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा था, अग्निपथ योजना लागू होने के बाद से गुमसुम रहने लगा, छात्र ने बगीचे में एक पेड़ के सहारे फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली...

Agnipath Scheme : देशभर में अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर प्रदर्शन जारी है। केंद्र सरकार द्वारा लाई जा रही इस योजना से भावी अग्निवीर नाखुश नजर आ रहे हैं। केंद्र सरकार की कोई भी योजना हो, लोगों को समझ नहीं आती। वो नोटबन्दी हो, सीएए-एनआरसी कानून हो, किसान बिल हो, जीएसटी हो अथवा अब अग्निपथ योजना सभी का मुकम्मल विरोध हुआ। सालों से फौज की अलग-अलग विंगों की तैयारी कर रहे युवा अनिपथ योजना से आक्रोशित हैं। इसी कड़ी में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे एक युवक ने बीते शुक्रवार (24 जून) को दोपहर 3 बजे अपनी जान दे दी।

फांसी लगाकर की खुदखुशी

गौरतलब है कि देश व प्रदेश भर में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है। कहीं रोड जाम किए जा रहे हैं तो कहीं जुलूस निकाले जा रहे। आन्दोलित छात्रों के खिलाफ पुलिस मुकदमें दर्ज करने में जुटी है। यूपी के फतेहपुर जिले के एक छात्र जो कई वर्षों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा था, अग्निपथ योजना लागू होने के बाद से गुमसुम रहने लगा। शुक्रवार को छात्र ने बगीचे में एक पेड़ के सहारे फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। साथी की मौत की सूचना पाकर अन्य दोस्त भी मौके पर पहुंचे। शव देख उनकी आंखे नम हो गई।

मामला कल्यानपुर क्षेत्र के विसनामऊ गांव का है। सेना भर्ती की तैयारी कर रहे छेदालाल पटेल के 22 वर्षीय पुत्र विकास पटेल ने नौकरी न मिलने की आशंका से परेशान होकर पेड़ में रस्सी का फंदा बनाकर जान दे दी। मृतक के पिता ने बताया है कि केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद वह भविष्य को लेकर मानसिक रूप से परेशान रहने लगा था।

विसनामऊ गांव निवासी युवक विकास पटेल कई वर्षों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहा था। वह एक बार सेना भर्ती की शारीरिक परीक्षा दे चुका था, पर उसे कामयाबी नहीं मिली। पिता छेदालाल ने बताया कि सरकार ने जिस दिन अग्निपथ योजना की घोषणा की उसी दिन से बेटा विकास कहने लगा कि अब नौकरी नहीं मिलेगी। कोई तैयारी करना बेकार है।

क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक शुक्रवार को अपरान्ह दो बजे चरवाहों ने युवक को घर के पीछे आम के बगीचे के पेड पर रस्सी से लटकते हुए देखा तो परिजनों को सूचना दी। परिजन पहुंचे और युवक को नीचे उतारा, हालांकि तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

युवक की मौत से साथी परेशान

युवक की मौत जानकारी मिलते सेना भर्ती की तैयारी करने वाले आसपास गांव के युवक साथी भी पहुंचे। सूचना मिलते चौडगरा चौकी प्रभारी धीरज पांडेय मौके पर पहुंचे। चौकी प्रभारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया विकास पटेल ने आत्महत्या की है।

घटना से पूरा परिवार आहत

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे दिवंगत विकास पटेल के जान देने से समूचा परिवार सदमें में है। मृतक का बड़ा भाई विक्रम पटेल किसानी करते हैं। घटना को लेकर मृतक की मां सीता देवी समेत पूरा परिवार बेहाल है।

Next Story

विविध