राष्ट्रीय

Andhra Pradesh Flash Flood: आंध्र प्रदेश में बारिश से भारी तबाही, 17 की मौत और 100 से ज्यादा लापता

Janjwar Desk
20 Nov 2021 5:11 AM GMT
Andhra Pradesh Flash Flood: आंध्र प्रदेश में बारिश से भारी तबाही, 17 की मौत और 100 से ज्यादा लापता
x

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से चारों तरफ तबाही का मंजर।

Andhra Pradesh Flash Flood: आंध्र प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ में 17 लोगों की मौत और काफी संख्या में लोगों के लापता होने की सूचना मिलने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बात की। हालात के बारे में जानकारी ली और राज्य को सभी सहायता पहुंचाने का वादा किया।

Andhra Pradesh Flash Flood : आंध्र प्रदेश में अचानक भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ( Flash Flood in Andhra Pradesh ) से चारों तरफ तबाही का मंजर है। भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अभी तक 17 लोगों की मौत होने की सूचना है। 100 से ज्यादा लोगों के लापता होने की भी जानकारी मिली है। अकेले कडप्पा जिले में 12 लोग लापता हैं। वायुसेना, एनडीआरएफ और अग्निशमन सेवाओं के कर्मियों ने बाढ़ में फंसे कई लोगों को बचाया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। पीएम मोदी ने आंध्र के सीएम जगन मोहन रेड्डी से बात कर हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

दरअसल, बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते राज्य के चार जिलों में पिछले 24 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार को रायलसीमा के तीन जिलों और एक दक्षिणी तटीय जिले में 20 सेंटीमीटर तक भारी वर्षा होने से भयंकर तबाही हुई है।

ताजा अपडेट के मुताबिक चेयुरु नदी के ओवरफ्लो होने के चलते अन्नामय्या सिंचाई परियोजना का पानी राजमपेट विधानसभा क्षेत्र और कडप्पा जिले के कई हिस्सों में फैल गया। आंध्र प्रदेश स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की एक बस रामपुरम में फंस गई। कई लोगों को बचाया गया लेकिन इसके बावजूद 17 लोगों की मौत हो गई। सात शव गंडलुरु के पास, तीन रायवरम के पास, जबकि दो शव मंडपल्ली के पास मिले।



हर संभव मदद का भरोसा

बाढ़ से तबाही की सूचना मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बात की और हालात के बारे में जानकारी ली और राज्य को सभी सहायता पहुंचाने का भरोसा दिया। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

चारें तरफ तबाही का मंजर

भारी बारिश और बांध टूटने से कई जिलों में बाढ़ आ गई है। कुछ स्थानों पर सड़कें टूट गई हैं। जनजीवन पूरी तरह से पटरी से उतर गया है। शुक्रवार को रेनिगुंटा में तिरुपति अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को उड़ान परिचालन के लिए खोला गया, लेकिन तिरुमला पहाड़ियों को जाने वाली दो घाट सड़कें बंद रहीं। अलीपीरी से तिरुमला को जाने वाली सीढ़ीदार सड़क को भूस्खलन और बाढ़ से बड़ा नुकसान पहुंचा है और उसे बंद कर दिया गया है।

बारिश का अलर्ट जारी

Andhra Pradesh Flash Flood : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार तड़के तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच के तट को पार कर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.आईएमडी के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र चेन्नई और पुडुचेरी के बीच तट को पार कर गया. 19 नवंबर 2021 को तड़के तीन से चार बजे के बीच पुडुचेरी और चेन्नई के बीच उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के आसपास के तटों को पार कर गया. अभी इन इलाकों में और बारिश की संभावना है।

Next Story

विविध

Share it