Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

बिहार के सिवान में गर्भवती महिला की बहन से साफ कराई एंबुलेंस की सीट, RJD ने कहा 'नितीश सरकार में घोर अमानवीयता'

Janjwar Desk
21 Feb 2022 10:44 AM GMT
bihar news
x

(एंबुलेंस की सीट साफ करती गर्भवती महिला की बहन)

Bihar News: वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा कि एक महिला हाथ में पानी की बोतल लोकर सीट पर कपड़ा मार रही है। साथ ही वह सीट पर मारे जा रहे कपड़े को बार-बार हाथ में ली गई पानी की बोतल से गीला भी करती जा रही है...

Bihar News: बिहार के सिवान से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Video) हो रहा है। इस वीडियो को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने ऑफिशियल फेसबुक अकाउंट पर भी शेयर किया है। यह वीडियो नितीश कुमार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के गृह जनपद सिवान का बताया जा रहा, जिसमें एक महिला एंबुलेंस की सीट साफ करते दिखाई पड़ रही है।

राजद ने अपने एफबी अकाउंट पर वीडियो शेयर कर लिखा है कि, BJP के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) के गृह जिले सिवान में एम्बुलेंस कर्मियों की अमानवीयता। गर्भवती महिला की बहन से साफ करवाई एम्बुलेंस। उसके बाद ही जाने दिया।

बिहार भर के सरकारी अस्पतालों में यही परिपाटी है। परिजन ही ड्रेसिंग, साफ सफाई व मरीज़ की देखभाल से जुड़े सभी काम करते हैं। इसके अलावा कहा गया है कि, सफाईकर्मी, नर्स इत्यादि खड़े होकर यह सफाई करवाते हैं। ऊपर से अपने 'विशेषज्ञ निर्देशों' की गरीब परिजनों से 'फीस' भी वसूलते हैं।

बता दें कि इस वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा कि एक महिला हाथ में पानी की बोतल लोकर सीट पर कपड़ा मार रही है। साथ ही वह सीट पर मारे जा रहे कपड़े को बार-बार हाथ में ली गई पानी की बोतल से गीला भी करती जा रही है। मतलब इस तरह की अमानवियता का खेल मरीजों और तिमारदारों के साथ किया जा रहा है।

इस वायरल किए गये वीडियो में यह भी बताया जा रहा कि महिला व उसके मरीज को एंबुलेंस की सीट साफ करने के बाद ही जाने भी दिया गया। इस तरह की हिकारत समाज में भरी जा रही है। वो भी सरकारी सिस्टम के द्वारा। यदि मरीज लेट गया तो साफ-सफाई भी वही करेगा जो मरीज के साथ है।

गौरतलब है कि बीते दिनों इसी तरह का एक मामला बिहार जिले के नालंदा से सामने आया था, जिसमें एंबुलेंस ना मिलने पर एक पिता को अपने कांधे पर ही बच्चे को लेकर जाना पड़ा था। अस्पताल पहुँचते वक्त उसे देर हे गई जिसके चलते बाप के कंधे पर ही बच्चे ने दम तोड़ दिया था। बताया जाता है कि बिहार में इस तरह की घटनाएं आम बात है।

Next Story