Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Bihar mein Bhoochaal : नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा मिलने का समय, JDU के 16 मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा, डिप्टी सीएम बनेंगे तेजस्वी

Janjwar Desk
9 Aug 2022 6:28 AM GMT
तेजस्वी यादव को नीतीश कुमार ने नहीं दिया गृह मंत्रालय, पथ निर्माण और स्वास्थ्य से करना पड़ा संतोष
x

तेजस्वी यादव को नीतीश कुमार ने नहीं दिया गृह मंत्रालय, पथ निर्माण और स्वास्थ्य से करना पड़ा संतोष

Bihar mein Bhoochaal : नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) के साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) राज्यपाल से दोपहर करीब एक बजे मुलाकात करेंगे।

Bihar mein Bhoochaal : पिछले दो दिनों से बिहार ( Bihar ) में जारी सियासी भूचाल अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) ने प्रदेश के राज्यपाल से मुलाकात का समय मांगा हैं। बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) राज्यपाल से दोपहर करीब एक बजे मुलाकात करेंगे। इस बीच सूचना यह भी है कि जेडीयू के 16 मंत्री इस्तीफा ( JDU minister resigned ) दे सकते हैं।

इससे पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) राबड़ी आवास पर महागठबंधन के नेताओं की बैठक हुई थी। वहीं एक अणे मार्ग पर सीएम नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) की अध्यक्षता में सत्ताधारी जेडीयू की बैठक हुई। आरजेडी की बैठक में वामपंथी और कांग्रेस के विधायक भी शामिल हुए थे। बैठक के बाद नीतीश कुमार ने आरजेडी, कांग्रेस, वामपंथी के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला लिया है। सीएम नीतीश कुमार ने आपसी सहमति के बाद राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है। राज्यपाल से मिलने उनके साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी जाएंगे। मुलाकात के बाद सरकार गठन को लेकर फार्मूला तय किया जाएगा। साथ ही मंत्रिमंडल के बंटवारे पर भी फैसला लिया जाएगा।

सीएम बने रहेंगे नीतीश कुमार

फिलहाल, नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) पहले की तरह बिहार के सीएम बने रहेंगे। आरजेडी के लोग इस बात पर लगभग सहमत हो गए हैं। बताया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री बदलने पर फैसला लिया जा सकता है। कांग्रेस विधायक शकील अहमद ने कहा कि उनकी पार्टी की लीडरशीप हमेशा से चाहती रही है कि देश में न्याय, सांप्रदायिकता विरोधी और तरक्की की सरकार हो। सियासी अहंकार समाप्त हो। उस अहंकार को खत्म करने के लिए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) ने मिलकर एक फैसला किया है जो ऐतिहासिक है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं और वही बने रहेंगे। हमारे गठबंधन में सारे फैसला स्ट्रक्चर्ड होते हैं।

दूसरी तरफ बिहार में नये सिरे से जारी सियासी बवंडर के बीच भाजपा ( BJP ) ने सरकार गठन को लेकर जारी मुहिम को बंद कर दिया है। भाजपा नेताओं इस मामले में सरेंडर के संकेत दिए हैं। इतना ही नहीं भाजपा ने जेडीयू से गठबंधन तोड़ने का ऐलान ही जल्द करेगी। इस बीच भाजपा विधायक व वर्तमान सरकार में मंत्री नितिन नवीन ने यह बयान देकर पेंच फंसा दिया है कि भाजपा कोटे के मंत्री फिलहाल इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा मंत्रियों के इस्तीफा देने का कोई मतलब नहीं है। भाजपा मंत्रियों को इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं है।

बता दें कि पिछले कुछ माह से भाजपा ( BJp ) और जेडीयू गठबंधन में सबकुछ सही नहीं चल रहा था। दो साल पहले एनडीए गठबंधन की सरकार बनी थी। तभी से जेडीयू और भाजपा मंत्रियों और नेताओं के लिए आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी थी। इससे सीएम नीतीश कुमार भी अछूते नहीं रहे। उनका भी बिहार विधानसभा के स्पीकर से विवाद चर्चा का विषय सुर्खियों में रहा। इस बीच आरसीपी सिंह का भाजपा के करीब जाने और जेडीयू से इस्तीफा देने के बाद से नीतीश कुमार सकते में आ गए थे। उन्होंने इसकी आड़ में भारत से संबंध समाप्त करने और आरजेडी व अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला लिया है।

Next Story

विविध