Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Bihar News: बिहार के 'वैक्सीन वाले चचा' का कारनामा, अलग-अलग आईडी से लगवाए वैक्सीन के 12 डोज

Janjwar Desk
9 Jan 2022 5:50 AM GMT
Bihar News: बिहार के वैक्सीन वाले चचा का कारनामा, अलग-अलग आईडी से लगवाए वैक्सीन के 12 डोज
x

बुजुर्ग ने लगवाए कोरोना टीका के 12 डोज

Bihar News: वैक्सीन वाले चाचा से मशहूर ब्रह्मदेव मंडल ने बताया कि उन्होंने वैक्सीन के 12 शॉट लिए थे। पिछले साल 13 फरवरी को पुरैनी पीएचसी में उन्होंने अपना पहला टीका लगाया था। अबतक वे कुल 12 टीके लगवा चुके हैं, आगे और लगवाने की तैयारी में थे...

Bihar News: बिहार में इन दिनों 'वैक्सीन वाले चचा' की खूब चर्चा हो रही है। दरअसल, मधेपुरा के ब्रह्मदेव मंडल (84 साल उम्र) पर आरोप है कि उन्होंने कोरोना की एक नहीं, दो नहीं बल्कि 12 वैक्सीन की डोज लिए। जानकारी के अनुसार, ब्रह्मदेव मंडल ने अलग अलग आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर वैक्सीन की 12 खुराक ले ली। इस तरह से उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को गुमराह करने की कोशिश की। मधेपुरा जिले के पुरैनी पुलिस में शनिवार 8 जनवरी को विभिन्न आईडी कार्डों का उपयोग करके कई कोविड वैक्सीन शॉट्स (Covid Vaccine) लेने और स्वास्थ्य विभाग को गुमराह करने के लिए बुजुर्ग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

बुजुर्ग को वैक्सीन की लगी लत

पूरा मामला बिहार (Bihar news) के मधेपुरा (Madhepura News) जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल स्थित पुरैनी थाना के ओराय गांव का है। यहां रहने वाले ब्रह्मदेव मंडल (84 वर्ष) ने दावा किया कि उन्होंने अब तक कोरोना वैक्सीन की 12 डोज ली है। उनका कहना है कि इस वैक्सीन से उन्हें काफी फायदा भी हुआ है जिसकी वजह से वो इसे बार-बार ले रहे है। बुजुर्ग के इस दावे से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया।

ब्रह्मदेव मंडल ने बताया कि बीते रविवार को भी वो वैक्सीन लेने के लिए चौसा पीएचसी आए थे लेकिन वहां वैक्सीनेशन का काम बंद होने के कारण वह अपना 12वां डोज नहीं ले सके। इसके बाद चौसा के पंचायत भवन में अपना 12वां डोज लिया। ब्रह्मदेव मंडल की उम्र आधार कार्ड पर 84 वर्ष है। वे डाक विभाग से रिटायरमेंट के बाद गांव में ही रहते हैं। उन्होंने कहा कि अपना पहला कोरोना टीका 13 फरवरी को पुरैनी पीएचसी में लगवाया था।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने की शिकायत

जानकारी के अनुसार, पुरैनी थाना क्षेत्र के उरई गांव निवासी मंडल के खिलाफ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary health center) पुरैनी के प्रभारी की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। पुरैनी थाने के एसएचओ दीपक चंद्र दास ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। सेवानिवृत्त पोस्टमास्टर ब्रह्मदेव मंडल ने पहले दावा किया था कि उन्होंने वैक्सीन के 11 शॉट लिए थे। उन्होंने पिछले साल 13 फरवरी को पुरैनी पीएचसी में और अगले 13 मार्च को उसी केंद्र में अपना दूसरा टीका लगाया था। इसके बाद उन्होंने कुल 12 टीके लिए थे और वे आगे और भी डोज लगवाने की तैयारी कर रहे थे।

सिविल सर्जन ने मांगी रिपोर्ट

ब्रह्मदेव मंडल के 12 वैक्सीन लेने के दावे के साथ ही ये सवाल उठने लगा कि आखिर एक व्यक्ति को 12 बार टीका कैसे लग गया। ब्रह्मदेव मंडल ने खुद ही खुलासा किया कि उन्होंने 8 बार आधार कार्ड और 4 बार मतदाता पहचानपत्र से टीका लिया। इस दौरान उन्होंने तीन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया। मामला उजागर होने के बाद सिविल सर्जन (Madhepura Civil Surgeon) डॉ. अमरेंद्र प्रताप शाही ने मामले की जांच की शुरू करा दी थी। उन्होंने तत्काल पुरैनी और चौसा पीएचसी के प्रभारियों से रिपोर्ट भी मांगी है।

Next Story

विविध