राष्ट्रीय

Bihar Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के सातवें चरण का मतदान संपन्न, 17 और 18 नवंबर को वोटों की गिनती

Janjwar Desk
15 Nov 2021 12:19 PM GMT
Punjab Elections 2022: चन्नी और अब भाजपा ने कहा-पंजाब में वैलेंटाइन डे पर न हो चुनाव क्योंकि उस दिन है रविदास जयंती
x

यूपी की 55 और गोवा की 40 सीटों पर वोटिंग शुरू।

Bihar Panchayat Election 2021: सातवें चरण के वोटिंग के बीच नालंदा के नूरसराय स्थित जगदीशपुर तियारी पंचायत के मिल्की पर बूथ नंबर 204 पर जमकर मारपीट हुई। इस दौरान दो पक्षों के बीच रोड़ेबाजी भी हुई...

Bihar Panchayat Elections 2021: बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Panchayat Chunav 2021) के 7वें फेज की वोटिंग आज संपन्न हुई। सातवें फेज में बिहार के 37 जिलों की 63 प्रखंडों में मतदान हुआ। राज्य के 37 जिलों के 63 प्रखंडों में 12,786 मतदान केंद्र बनाए थे। कुल 903 पंचायतों में सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोटिंग हुई। पंचायत स्तर पर मुखिया, जिला पार्षद, पंचायत समिति, सरपंच आदि पदों के लिए प्रदेश के 37 जिलों में मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस फेज के लिए वोटों की गिनती 17 और 18 नवंबर को की जाएगी। ज्यादातर जहगों पर इस बार शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया। छिटपुट जगहों से मारपीट और झड़प की खबरें आईं मगर समय रहते कार्रवाई हो गई। वहीं, पटना (Patna) और कैमूर के बूथों पर खराब ईवीएम मशीन के कारण वोटिंग प्रक्रिया में देरी हुई।

नालंदा में मारपीट और पत्थरबाजी

सातवें चरण के वोटिंग के बीच नालंदा (Nalanda) के नूरसराय स्थित जगदीशपुर तियारी पंचायत के मिल्की पर बूथ नंबर 204 पर जमकर मारपीट हुई। इस दौरान दो पक्षों के बीच रोड़ेबाजी भी हुई। जानकारी के अनुसार, पुलिस ने करीब एक दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। झड़प के बाद बूथ पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रही।

बूथों पर खराब EVM की शिकायत

बता दें कि बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव में इवीएम (EVM) मशीन से वोटिंग कराई जा रही है। मगर कई जगहों पर सुबह में ही ईवीएम खराब होने की शिकायत मिलने लगी। राजधानी पटना के फुलवारीशरीफ में कोरियावां पंचायत के बूथ नंबर 35 पर ईवीएम खराब होने के कारण घंटों तक मतदान बाधित रहा। फुलवारीशरीफ प्रखंड के कुल सात बूथों पर ईवीएम (EVM) बदला गया जिसके बाद मतदान शुरू कराया गया।

वहीं, कैमूर (भभुआ) जिले के रामपुर प्रखंड के अंतर्गत सबार मध्य विद्यालय (पूर्वी भाग) स्थित मतदान केंद्र संख्‍या 73 पर करीब आधे घंटे की देरी से मतदान शुरू हुआ। इसके पीछे ईवीएम में खराबी को वजह बताया गया। शुरुआती घंटे में ज्‍यादातर बूथों पर मतदान की रफ्तार सुस्‍त रही।

पूर्वी चंपारण में भिड़े मुखिया प्रत्याशी

पंचायत में मुखिया पद की दावेदारी के बीच पूर्वी चंपारण के छौड़ादानो स्थित जुआफर गांव में वोटिंग के दौरान पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प हो गई। इस दौरान पुलिस टीम पर पथराव भी किया गया। घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए तो कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने इस मामले में निवर्तमान मुखिया और मुखिया प्रत्याशी सोनू कुमार उर्फ सोनू मुखिया सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया।


24 नवंबर को 8वें चरण का मतदान

गौरतलब है कि बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए अंतिम फेज का इलेक्शन 12 दिसंबर को निर्धारित है। 15 नवंबर को सातवें चरण की वोटिंग समाप्त हुई। बिहार में आठवें चरण के पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। आगामी 24 नवंबर को आठवें फेज के लिए वोटिंग होगी। इस चरण में बिहार के 36 जिलों के 55 प्रखंडों में चुनाव होना है।



Next Story

विविध