Top
बिहार

लॉकडाउन के कारण टल गयी शादी, मंगेतर पहुंच गया भावी दुल्हन से मिलने तो ग्रामीणों ने पकड़कर बिना दहेज करा दी शादी

Janjwar Team
5 Jun 2020 3:05 PM GMT
लॉकडाउन के कारण टल गयी शादी, मंगेतर पहुंच गया भावी दुल्हन से मिलने तो ग्रामीणों ने पकड़कर बिना दहेज करा दी शादी
x
कोरोना लॉकडाउन के कारण शादी टल गई थी लेकिन भावी दूल्हा-दुल्हन के बीच फोन पर बातचीत होती रही। मंगेतर भावी दुल्हन तो...

जनज्वार,छपरा। कोरोना लॉकडाउन के कारण शादी टल गई लेकिन भावी दूल्हा-दुल्हन के बीच फोन पर बातचीत होती रही। इस बीच मंगेतर भावी दुल्हन से मिलने उसके गांव पहुंच गया, जहां ग्रामीणों ने उसे उसी युवती के साथ देख लिया और पकड़कर तुरन्त बिना दहेज व बिन बाजा-बारात दोनों की शादी करा दी।

मामला बिहार के सारण जिले के मकेर का है। बताया जाता है कि कोविड 19 को लेकर गत तीन माह से चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से शादी पर प्रतिबंध लग गया।यह वाकया मकेर प्रखंड के फुलवारिया पंचायत के भाथा नोनिया टोला गाँव का है।

संबंधित खबर : घरवालों ने 15 हजार कर्ज लेकर बिहार से तमिलनाडु भेजा तब लौट पाया मजदूर

किशोरी के पिता बच्चे लाल महतो ने बताया कि पुत्री की शादी मढ़ौरा थाना क्षेत्र के कर्णपुरा गाँव निवासी स्व सकल महतो के पुत्र सनोज महतो के साथ तय हुई थी। विगत 2 मई को तिलक और 5 मई को शादी की तिथि निर्धारित थी।लॉक डाउन की वजह से शादी नहीं हो सकी।

शादी के लिए अगली तिथि अभी तय नहीं हुई थी। शादी में विलंब हो रहा था जिसके बाद युवक भावी दुल्हन से मिलने उसके घर के समीप पंहुच गया जिसकी सूचना युवती के परिजनों और ग्रामीणों को मिल गई। ग्रामीणों ने युवक को पकड़ लिया और युवती के घर ले गए।

स्थानीय सरपंच प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह,मुखिया प्रतिनिधि बड़ाई राय आदि की उपस्थिति में निर्णय लिया गया कि तुरंत दोनों की शादी करा दी जाय। फिर क्या था, ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों ने लॉक डाउन का पालन करते हुए दोनों की वहीं शादी करा दी। आनन-फानन में सब व्यवस्था की गई। पंडित जी द्वारा मंत्र पढ़े गए।

संबंधित खबर : बिहार -चम्पारण में मुस्लिम युवक से ज़बरन लगवाया जय श्रीराम का नारा, फिर चाकू मारा

रिवाज के अनुसार गीत-मंगल के साथ युवक और युवती की दहेज़ मुक्त शादी कराई गई। किशोरी के पिता ने कन्या दान किया और वर-वधू मास्क लगाकर अग्नि के सात फेरे लेकर दांपत्य सूत्र में बंध गये। शादी के उपरांत मुखिया प्रतिनिधि बड़ाई राय तथा सरपंच प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह समेत अन्य उपस्थित ग्रामीणों ने वर वधू को सुखमय दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद दिया।

Next Story

विविध

Share it