Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

गुजरात दंगों के दौरान किसकी सरकार थी - यह सवाल पूछना गुनाह कैसे?

Janjwar Desk
2 Dec 2021 6:58 AM GMT
गुजरात दंगों के दौरान किसकी सरकार थी - यह सवाल पूछना गुनाह कैसे?
x

प्रधानमंत्री कार्यालय 12वीं बोर्ड परीक्षा पर लेगा निर्णय, शिक्षा मंत्रालय ने 3 प्रस्ताव तैयार कर भेजे

CBSE apologises : साल 2002 में गुजरात में गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों को जलाने के बाद भड़के दंगे में 59 हिंदू 'कारसेवक' मारे गए थे। दंगों में एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

CBSE apologises : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने 11 नवंबर को कक्षा 12 के टर्म 1 समाजशास्त्र के पेपर में गुजरात दंगों से संबंधित एक प्रश्न पूछने के लिए माफी मांग ली है। बोर्ड ने गोधरा दंगे पर पूछे गए सवाल को 'अनुचित' करार दिया है। साथ ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का 'वादा' भी किया है। इस मामले में अब चर्चा इस मुद्दे पर है कि गुजरात दंगे के दौरान किसकी सरकार थी। आखिर इतना बड़ा दंगा हो कैसे गया? खास बात यह है कि गुजरात दंगे के दौरान पीएम मोदी वहां के मुख्यमंत्री थे।

सीबीएसई के विवदित सवाल

सीबीएसई की ओर से क्लास 12 समाजशास्त्र के पेपर में एक विवादित सवाल पूछे गए थे। छात्रों से पूछा गया था कि गुजरात में 2002 में मुस्लिम विरोधी हिंसा का अभूतपूर्व स्तर और प्रसार किस सरकार के अधीन हुआ? एमसीक्यू आधारित पेपर में चार विकल्प थे- कांग्रेस, बीजेपी, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन।



परीक्षा में पूछे गए इस सवाल को लेकर विवाद होने पर सीबीएसई ने अपने एक ट्वीट में कहा कि आज की कक्षा 12 समाजशास्त्र की टर्म 1 परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया है, जो अनुचित है और प्रश्न पत्र सेट करने के लिए बाहरी विषय विशेषज्ञों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है। सीबीएसई ने की गई त्रुटि को स्वीकार किया और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही सीबीएसई ऐसा सवाल पूछे जाने पर खेद भी जताया है।

विवादित सवाल तय मानकों के उलट

सीबीएसई ने कहा कि पेपर के लिए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि प्रश्न केवल अकादमिक उन्मुख होने चाहिए और ऐसे डोमेन को नहीं छूना चाहिए जो सामाजिक और राजनीतिक विकल्पों के आधार पर लोगों की भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

CBSE apologises : बता दें कि गुजरात में 2002 के दंगे गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों को जलाने के बाद भड़के थे, जिसमें 59 हिंदू 'कारसेवक' मारे गए थे। बाद में इस दंगे में एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे। गोधरा दंगे की वजह से देश की दुनियाभर में बदनामी हुई थी। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं क्लास के समाजशास्त्र की परीक्षा में 2002 के गुजरात दंगों को लेकर पूछे गए एक सवाल को अपनी गलती मानते हुए इसे अनुचित बताया है।

Next Story

विविध