Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Chandigarh University MMS Video: मोहाली कांड की फाइल क्लोज करने की तैयारी में जुटी पंजाब पुलिस, हाई प्रोफाइल मामले में क्या दबाव में है पुलिस?

Janjwar Desk
18 Sep 2022 5:13 PM GMT
Chandigarh University MMS Video: मोहाली कांड की फाइल क्लोज करने की तैयारी में जुटी पंजाब पुलिस, हाई प्रोफाइल मामले में क्या दबाव में है पुलिस?
x

Chandigarh University MMS Video: मोहाली कांड की फाइल क्लोज करने की तैयारी में जुटी पंजाब पुलिस, हाई प्रोफाइल मामले में क्या दबाव में है पुलिस?

Chandigarh University MMS Video: रविवार की सुबह से ही देश भर में सनसनी के नाम से जाने जानी वाली खबर का पटाक्षेप रविवार की शाम तक ही करने की मंशा से पंजाब पुलिस ने अंत में सारे बवाल की जड़ एक छात्रा को ही मानते हुए पूरा प्रकरण व्यक्तिगत बना दिया है।

Chandigarh University MMS Video: रविवार की सुबह से ही देश भर में सनसनी के नाम से जाने जानी वाली खबर का पटाक्षेप रविवार की शाम तक ही करने की मंशा से पंजाब पुलिस ने अंत में सारे बवाल की जड़ एक छात्रा को ही मानते हुए पूरा प्रकरण व्यक्तिगत बना दिया है। सुबह के धुंधलके में पांच दर्जन से अधिक छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाकर वायरल करने का मामला शाम होते होते पुलिस की चौखट पर दम तोड़ता नजर आ रहा है। पुलिस की कार्यप्रणाली ठीक भी हो तो इस पर कई लोग उंगली उठाने से परहेज नहीं कर रहे हैं।

जैसा की पाठको को मालूम ही है कि मोहाली की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी की पांच दर्जन से अधिक छात्राओं का हॉस्टल के बाथरूम में नहाने के दौरान वीडियो बनाने और उसको अपने प्रेमी के माध्यम से सोशल मीडिया पर वायरल कर देने का सनसनीखेज इल्जाम कॉलेज की ही एक छात्रा पर लगा था। खबरें यहां तक तीन कि इस वजह से सदमे में आई आधा दर्जन छात्राओं ने खुदकुशी का भी प्रयास किया था।

मामले में यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स तो आंदोलित थे ही, आम आदमी पार्टी से खफा राजनैतिक दलों को भी आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार को बदनाम करने का मसाला मिल चुका था, जिस वजह से यह मामला रविवार के दिन खबरों की सुर्खियों में रहा। लेकिन शाम होते होते इस सनसनीखेज मामले का दूसरा ही रुख नजर आने लगा। स्थानीय एसएसपी ने जांच के दौरान इस पूरे प्रकरण की विराटता से इंकार करते हुए कबूल किया था कि यह मामला एक छात्रा द्वारा अपना व्यक्तिगत आपत्तिजनक वीडियो अपने ही प्रेमी को भेजने से जुड़ा हुआ है। बाद में पंजाब पुलिस में दो नंबर की एक महिला अधिकारी ने भी एसएसपी की इसी लाइन की पुष्टि की है।

मोहाली के इस प्राइवेट यूनिवर्सिटी की छात्राओं के वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले की जांच करने एडीजीपी गुरप्रीत कौर देव ने हॉस्टल पहुंचकर बताया कि हॉस्टल में चार हजार लड़कियां रहती हैं। इस हॉस्टल में नए सत्र की लड़कियां हैं। यही वजह है कि एक-दूसरे को कम ही जानती हैं। एक साथ तीन से चार लड़कियां रहती हैं। ये छात्राएं दो हफ्ते पहले ही हॉस्टल आई थीं। आरोपी लड़की कॉमन वॉशरूम में दरवाजे के नीचे से कुछ फोटो ले रही थी। उन्होंने वार्डन से इसकी शिकायत की। वार्डन ने उससे पूछताछ की, लेकिन फोन चेक नहीं किया।

एडीजीपी के अनुसार भी प्राथमिक जांच के दौरान आरोपी छात्रा के फोन में किसी लड़की की कोई आपत्तिजनक वीडियो या फोटो नहीं मिली है। जो वीडियो मिली हैं, वह आरोपी छात्रा की ही हैं। यह वीडियो और फोटो उसने शिमला में रहने वाले अपने बॉयफ्रेंड को भेजी हैं। गुरुप्रीत के मुताबिक यह भी एक गलत बात है। क्योंकि भविष्य में वह लड़का वीडियो भेजने वाली लड़की को भी ब्लैकमेल कर सकता था। इससे पहले साइबर सेल के पास ऐसे ही कई मामले आ भी चुके हैं।

इस मामले में शनिवार की रात को आई तमाम खबरों का खण्डन करते हुए महिला एडीजीपी ने कहा कि इस घटना में कोई लड़की न तो चोटिल नहीं हुई है और न ही किसी की मौत हुई है। अलबत्ता जब इस सफाई पर एडीजीपी से सवाल हुआ कि "रात को जो एंबुलेंस आई और वार्डन से बातचीत का वीडियो वायरल हुआ है, वह कैसे बनाया गया ?, तो उन्होंने अपना बचाव करते हुए इतना कहा कि उन्हें सुबह ही डीजीपी ने फोन करके मामले के बारे में बताया है। वीडियो उन्होंने देखा नहीं है, बस एसएसपी ने जानकारी दी है। अगर ऐसा कुछ है तो वह खुद इसकी जांच करेंगी।

इस मामले में एडीजीपी गुरुप्रीत ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन की मामले में बड़ी लापरवाही बताते हुए कहा कि छात्राओं के मामले को ठीक से सुना नहीं गया। छात्राओं के बयान के दौरान भी यह बात सामने आई। उनकी बात को सुना जाता तो इस तरह की स्थिति नहीं बनती। पीड़ित लड़कियों ने बताया कि वीडियो बनाने वाला मामला वार्डन तक सीमित रखा था लेकिन अन्य लड़कियों ने मामले को तूल दे दिया।

वायरल वीडियो में पुलिस बिना किसी दबाव के जांच करे: जसवीर सिंह गढ़ी

एक तरफ जहां पुलिस विभाग की दूसरी सबसे बड़ी महिला अधिकारी इस केस को करीब करीब क्लोजड मानकर चल रहीं हैं तो दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जसवीर सिंह गढ़ी ने यूनिवर्सिटी में छात्राओं का वीडियो बनाकर वायरल होने के मामले में पुलिस से बिना किसी दबाव के जांच की मांग की है। इस मामले में जसवीर ने पुलिस से मामले को गंभीरता से लेते हुए इसमें शामिल सभी आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज करने की मांग की है। गढ़ी ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में पढ़ रही बेटियों की मर्यादा के साथ खिलवाड़ करना बेहद चिंताजनक और निंदनीय है। बहुजन समाज पार्टी पंजाब के विद्यार्थियों के साथ खड़ी है। हम किसी भी छात्र को तंग नहीं होने देंगे।

Next Story

विविध