Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Hazaribagh News Today: कचनार के फायदे पर शोध कर रही Delhi AIIMS की शोध टीम में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, ऐसे हुआ खुलासा

Janjwar Desk
21 Jun 2022 2:37 PM GMT
Hazaribagh News Today: कचनार के फायदे पर शोध कर रही Delhi AIIMS की शोध टीम में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, ऐसे हुआ खुलासा
x

Hazaribagh News Today: कचनार के फायदे पर शोध कर रही Delhi AIIMS की शोध टीम में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, ऐसे हुआ खुलासा

Hazaribagh News Today: झारखंड के हजारीबाग और कोडरमा जिले में इन दिनों कचनार के फायदे को लेकर सीसीएल (सेन्ट्रल कोल लिमिटेड), वन विभाग और एम्स नई दिल्ली, के बीच हुए एमओयू के तहत सैंपल कलेक्शन और सर्वे का काम चल रहा है।

विशद कुमार की रिपोर्ट

Hazaribagh News Today: झारखंड के हजारीबाग और कोडरमा जिले में इन दिनों कचनार के फायदे को लेकर सीसीएल (सेन्ट्रल कोल लिमिटेड), वन विभाग और एम्स नई दिल्ली, के बीच हुए एमओयू के तहत सैंपल कलेक्शन और सर्वे का काम चल रहा है। टीम के प्रिंसिपल इंवेस्टीगेटर सहित अन्य सदस्य कोडरमा में कैम्प करके संबंधित जानकारी हासिल कर रहे हैं।

इसी बीच जिला प्रशासन के सीनियर अधिकारी को शिकायत मिली कि एम्स द्वारा किए जा रहे शोध टीम में अनुबंध पर सात पदों के लिए बहाली निकली है। अतः डीसी कार्यायल के ही एक कर्मचारी के रिश्तेदार को इसकी जानकारी मिली तो उसने भी बहाली को लेकर प्रयास किया। इसके बाद उनसे 50 हजार रुपये की मांग की गई। कर्मचारी को जब उसके रिश्तेदार ने इसकी जानकरी दी तो उसे संदेह हुआ, तब उसके द्वारा इस मामले की जानकारी डीसी को दी गई। डीसी कार्यालय द्वारा मामले पर तुरंत संज्ञान लिया गया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार मुख्य आरोपी सोका संताप सिंह ओड़िशा का रहने वाला है और वर्तमान में कोडरमा और हजारीबाग में कचनार के उपयोग को लेकर शोध कर रही एम्स की टीम में अनुबंध पर बतौर फील्ड वर्कर काम कर रहा था। छापामारी टीम ने इसके साथ ही उसके सहयोगी कोडरमा निवासी शिवशंकर ठाकुर को भी पकड़ा है। दोनों के खिलाफ एसीएफ गौर सिंह मुंडा द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर केस दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है। गिरफ्तार आरोपी के पास से एम्स नई दिल्ली के नाम पर बनाए गए फर्जी बहाली फार्म, मुहर, 10 हजार नकद आदि बरामद किया गया है।

बताते चलें कि हजारीबाग के साथ ही कोडरमा में कचनार के उपयोग के फायदे और अन्य विषयों पर शोध कर रही दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) की टीम में अनुबंध पर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया तो डीसी कार्यालय और वन विभाग ने साझा रूप से कार्यवाई की तो चौकाने वाले कईमामले सामने आए। एम्स नई दिल्ली के नाम पर फर्जी बहाली फार्म और मुहर बनाकर झांसा दिया जा रहा था। बहाली के लिए 50 हजार रुपये की मांग की जा रही थी। इसमें से आरोपी द्वारा 10 हजार रुपये लेते वक्त जिला प्रशासन एवं वन विभाग की संयुक्त टीम ने उसे पकड़ कर पूरे मामले का खुलासा किया।

मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसी और डीएफओ ने संयुक्त टीम का गठन किया। छापामारी टीम में एसीएफ गौर सिंह मुंडा, कार्यपालक दंडाधिकारी जयपाल सोय, कोडरमा सीओ अनिल कुमार शामिल थे। टीम ने शिकायतकर्ता को 10 हजार रुपये के साथ ठग के पास भेजा। मोबाइल पर बातचीत के बाद खुद को अफसर बता सर्किट हाउस के पास ही पैसा लेने पहुंचे आरोपी सोका संताप सिंह नामक व्यक्ति को टीम ने धर दबोचा। इसके बाद हुई पूछताछ में पूरे मामले का खुलासा हुआ। अब विभागीय स्तर से आरोपी को शोध टीम से टर्मिनेट करने को लेकर निर्देश दिया गया है। इसके आधार पर भी कार्रवाई हो रही है।

गिरफ्तार सोका संताप सिंह ने पूछताछ में बताया है कि उसने मई माह में ही हजारीबाग में कैंप के दौरान वहां के एक कंप्यूटर सेंटर में फर्जी बहाली फार्म बनवाया। इसके बाद जान पहचान वाले लोगों के सहारे ही सोशल मीडिया आदि के माध्यम से इसका प्रचार करवाया और ठगी का काम शुरू किया। उसने एम्स के प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर के नाम पर फर्जी मुहर भी बनवा लिया था। यही नहीं फर्जी ईमेल आईडी बनाकर उसे देते हुए भरे हुए फार्म को उसी पर मंगाने लगा गया। टीम की जांच में उसके ईमेल आईडी पर कई लोगों द्वारा भेजे गए फार्म मिले हैं। कोडरमा में उसने अपने सहयोगी शिवशंकर ठाकुर के मार्फत झांसा देने का काम शुरू ही किया था। पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार किया है।

बता दें कचनार एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। जिसका सेवन कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। कचनार की छाल से लेकर जड़ों तक का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, कई लोग कचनार की पत्तियों का साग भी बनाकर खाते हैं। प्राचीनकाल से ही कचनार का सेवन किया जा रहा है। इसके सेवन से सर्दी-खांसी से लेकर कई बीमारियों से राहत पाया जा सकता है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि कचनार के फूलों से तैयार दवाई का सेवन करने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से आप थायराइड, सर्दी-खांसी, मुंह में खाले जैसी कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। कचनार से बीमारियों में फायदे सहित उसके साइड-इफेक्ट्स पर शोध हो रहा है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध