Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

चीन ने बसाया अरुणाचल में गांव, पूर्व आईएएस ने पूछा अब क्या करेंगे साहब!

Janjwar Desk
6 Nov 2021 5:51 AM GMT
चीन ने बसाया अरुणाचल में गांव, पूर्व आईएएस ने पूछा अब क्या करेंगे साहब!
x

पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह। 

पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह सरकार के खिलाफ अपने आलोचनात्मक ट्वीट्स के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं। योगी सरकार के खिलाफ आलोचनात्मक ट्विट के लिए उन पर 6 मुकदमे भी दर्ज हैंं।

नई दिल्ली। एलएसी पर जारी तनातनी के बीच चीन ने भूटान के बाद अब भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के अंदर गांव बसा लिया है। अवकाशप्राप्त आईएएस सूर्य प्रताप सिंह एक ट्विट कर मोदी सरकार से पूछा है कि चीन ने तो गांव बसा लिया, अब आप क्या करेंगे, साहब! कम से कम ये तो बता दीजिए।

बता दें कि पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह सरकार के खिलाफ अपने आलोचनात्मक ट्वीट्स के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं। योगी सरकार के खिलाफ आलोचनात्मक ट्विट के लिए उन पर 6 मुकदमे भी दर्ज हैंं। हाल ही में एक मामले में उन्नाव पुलिस ने उनसे पूछताछ भी की थी।

चीन ने गांव में बनाए 101 घर

फिलहाल, हम आपको यह बता दें कि जिस गांव का जिक्र एसपी सिंह कर रहे हैं संभवत: यह वही गांव है, जिसका जिक्र सुब्रमण्यम स्वामी भी कर चुके हैं। उस गांव में करीब 101 घर भी बनाए गए हैं। यह गांव अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है। इस गांव को त्सारी चू गांव के अंदर बसाया गया है। यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। चीन का यह गांव भारत की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गया है।

इस मुद्दे को बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी उठा चुके हैं। चीन के भारतीय जमीन पर कब्जा करने के सवाल पर उन्होंने कहा था कि वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस संबंध में बात करेंगे।

इस मुद्दे पर भारत-चीन के बीच हो चुका है संघर्ष

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऊपरी सुबनसिरी जिला भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद का केंद्र रहा है और इसको लेकर सशस्त्र संघर्ष भी हो चुका है। रिपोर्ट में सैटलाइट तस्वीरों को कोई विशेषज्ञों को दिखाया गया है और उन्होंने चीनी गांव की पुष्टि की है। चीन ने इस गांव का ऐसे समय पर निर्माण किया है जब पश्चिम सेक्टर में लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं।

बीजेपी सांसद ने किया था आगाह

ताजा सैटलाइट इमेज एक नवंबर 2020 की है जिसमें गांव नजर आ रहा है। इससे एक साल पहले की तस्वीर में यह गांव नजर नहीं आ रहा है। माना जा रहा है कि चीन ने यह गांव एक साल पहले ही बसाया है। नवंबर 2020 में बीजेपी के अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गावो ने लोकसभा को चेतावनी दी थी कि उनके राज्य में चीन की घुसपैठ बढ़ रही है। ऊपरी सुबनसिरी जिले का विशेष रूप से उल्लेख किया था। गावो ने कहा था कि चीन का निर्माण अभी जारी है। अगर आप नदी के रास्ते को देखेंगे तो चीन सुबनसिरी जिले में सीमा में 60 से 70 किमी अंदर घुस आया है।

Next Story

विविध