Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Congress Chintan Shivir : कांग्रेसियों को सोनिया की दो टूक- अपनी महत्वकांक्षाओं से आगे पार्टी को रखें, मोदी सरकार पर लगाया ये बड़ा आरोप

Janjwar Desk
13 May 2022 11:00 AM GMT
Congress Chintan Shivir : कांग्रेसियों को सोनिया की दो टूक- अपनी महत्वकांक्षाओं से आगे पार्टी को रखें, मोदी सरकार पर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का आरोप लगाया
x

Congress Chintan Shivir : कांग्रेसियों को सोनिया की दो टूक- अपनी महत्वकांक्षाओं से आगे पार्टी को रखें, मोदी सरकार पर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का आरोप लगाया

Congress Chintan Shivir : चिंतन शिविर के शुरूआती सत्र को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी की अंतरिक अध्यक्ष ने कहा कि चिंतन शिविर में शामिल नेता खुलकर अपनी बात कहें। पर यहां से बाहर सिर्फ संगठन की मजबूती और एकता का ही संदेश जाए...

Congress Chintan Shivir : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को राजस्थान के उदयपुर में शुरू हुई पार्टी की चिंतन शिविर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि अब यह साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिनिमल गर्वनेंट और मैक्सिमम गर्वनेंस का मतलब असल में देश में राजनीतिक ध्रुवीकरण, अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और राजनीतिक विरोधियों पर हमले करना है।

चिंतन शिविर के शुरूआती सत्र को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी की अंतरिक अध्यक्ष ने कहा कि चिंतन शिविर में शामिल नेता खुलकर अपनी बात कहें। पर यहां से बाहर सिर्फ संगठन की मजबूती और एकता का ही संदेश जाए। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि पार्टी किन चुनौतियों से जूझ रही है वह किसी से छुपा नहीं है ऐसे में हमें अपनी कार्यप्रणाली में थोड़े बदलाव करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा है कि राजस्थान के उदयपुर में आयोजित यह चिंतन शिविर पार्टी के सामने मौजूद चुनौतियों से निपटने और संगठन में जरूरी बदलाव करने की जरूरत पर चर्चा करने का भी मौका है।

यहां हम देश के ताजा हालात पर चिंतन और पार्टी के लिए आत्मचिंतन दोनों कर सकते हैं। उन्होंने सत्ताधारी दल पर आरोप साधते हुए कहा है कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से अब यह साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री के मिनिमन गर्वनेंट और मैक्सिमम गर्वनेंस का क्या मतलब है? सोनिया गांधी ने इस दौरान कहा है कि अब यह बात साफ हो गयी है कि यह सरकार देश में स्थायी ध्रुवीकरण का माहौल बनाकर रखना चाहती है, जिससे लोग हमेशा डर और असुरक्षा का अनुभव करते रहें।

उन्होंने कहा है कि यह सरकार देश के एक खास वर्ग को निशाना बना रही है और अल्पसंख्यकों के उपर जो हमारे समाज के अभिन्न अंग हैं, उनके उपर अत्याचार कर रही है। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा है कि अल्पसंख्यक भी इस देश के गणतंत्र में बराबरी के नागरिक हैं।

उन्होंने कहा है कि इस देश में केन्द्र की सत्ताधारी जिस ​ढंग से काम कर रही है उसका मतलब यह है कि वह हमारे समाज को विभाजित करने के लिए सदियों पुरानी बहुलताओं का उपयोग करना और एकता और विविधता के बड़े ही जतन से पोषित किए गए विचारों को नष्ट करना चाहती है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने कहा है कि यह सरकार केन्द्रीय एजेंसियों का उपयोग अपने राजनीतिक विरोधियों को धमकाने, उन्हें प्रताड़ित करने, उनकी छवि धुमिल करने और उन्हें जेल भेजने के लिए कर रही है।

राजस्थान के उदयपुर में आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दौरान बोलते हुए कांग्रेस की अं​तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नेताओं से अपील की है कि वे अपनी व्यक्तिगत महत्वकांक्षाओं के उपर संगठन को रखें। उन्होंने कहा है कि पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है अब हमें उसे पार्टी को लौटाने का समय आ गया हैं। उन्होंने कहा है कि पार्टी में बदलाव अभी समय की मांग है, इसलिए हमें अपने काम करने के तरीके को बदलना होगा।

Next Story

विविध