Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

CSR Scam : महाराष्ट्र सपा नेता के करीबियों पर देश के 3 शहरों में IT रेड से हड़कंप, सैकड़ों करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश

Janjwar Desk
16 Nov 2022 4:22 AM GMT
CSR Scam : महाराष्ट्र सपा नेता के करीबियों के पर देश के 3 शहरों में में रेड से हड़कंप, 4.2 करोड़ जब्त, सैकड़ों करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश
x

CSR Scam : महाराष्ट्र सपा नेता के करीबियों के पर देश के 3 शहरों में में रेड से हड़कंप, 4.2 करोड़ जब्त, सैकड़ों करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश

CSR Scam : सीएसआर स्कैम में कॉरपोरेट हाउस, मिडिल मैन, राजनेता और गैर सरकारी संगठनों के लोग शामिल हैं। इस स्कैम में शामिल लोग सीएसआर डोनेशन दिखाया और बाद में उसका अधिकांश हिस्सा अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिया।

CSR Scam : दिल्ली और मुंबई आयकर विभाग द्वारा सपा नेता अबु आजमी ( Abu Azmi ) के करी​बी कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी ( IT raids ) कर सैकड़ों करोड़ के सीएसआर स्कैम ( CSR Scam News ) का खुलासा किया है। वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और कोलकाता में छापेमारी के दौरान आईटी विभाग की टीम ने 4.2 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। एक करोड़ रुपए पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र निवासी एक प्रॉपटी कंसलटैंट के यहां से बरामद हुआ है। रेड के दौरान इस बात का भी खुलासा हुआ है कि शेल कंपनियों के जरिये इस घोटाले को अंजाम दिया जाता रहा था।

अबु आजमी ( Abu Azmi ) और उनके करीबी कारोबारी गणेश गुप्ता और उनकी पत्नी के करीब 30 ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की है। वाराणसी, मुंबई, कानपुर, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ में छापेमारी के पीछे कर न देने और कारोबारी लेनदेन छिपाने का आरोप है।

दरअसल, बीते सप्ताह नोएडा से आयकर विभाग ( IT Dept ) के अधिकारियों ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उनके पास से 1.7 करोड रुपए भी बरामद हुए थे। पूछताछ के दौरान इन लोगों ने ही मल्टी करोड़ सीएसआर स्कैम ( CSR Scam ) का खुलासा किया। इन लोगों ने बताया कि स्कैम में कॉरपोरेट हाउस, मिडिल मैन, राजनेता और गैर सरकारी संगठनों के लोग शामिल हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक इस मामलें शामिल लोगों ने सीएसआर डोनेशन दिखाया और बाद में उसका अधिकांश हिस्सा अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिया। फिलहाल, दिल्ली और मुंबई आईटी विभाग की टीम ने लखनउ के गोमतीनगर के कारोबारी के यहां छापेमारी की। कानपुर में पान मसाला कंपनी के स्वरूपनगर और शहर के अन्य ठिकानों सहित एक कंस्ट्र्रक्शन कंपनी ठिकानों पर भी छापेमारी की है। वाराणसी में पान मसाला कंपनी प्रेम चंद नागर के ठिकानों पर भी आईटी विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की है।

बता दें कि कुछ माह पूर्व सीजीएसटी की टीम ने वाराणसी में छापेमारी की थी। कुरीशाबाद क्षेत्र में गारमेंट कंपनी पर छापेमारी को अंजाम दिया था। इस मामले में चिन्हित दोनों कारोबारी सपा नेताओं के करीबियों में शुमार हैं। बताया जा रहा है कि सपा नेता अबु आजमी कालेधन का इन्हीं कारोबारियों के जरिए निवेश करते हैं। सूत्रों का दावा है की आईटी विभाग ने यह छापेमारी बेमानी संपत्ति के संदर्भ में की है। गणेश गुप्ता समाजवादी पार्टी के सेक्रेटरी हुआ करते थे जब अबू आजमी महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष थे। आयकर विभाग ने विनायक निर्मल लिमिटेड पर भी छापेमारी की है। यह वाराणसी में स्थित एक कंपनी है जहां पर कथित तौर से आभा गुप्ता ने बड़ी मात्रा में बेमानी संपत्ति बनाई है। अबु आसिम ने वाराणसी में करीबी अनीस के जरिए अपना काला धन रियल एस्टेट में निवेश किया है। आसिम के एक अन्य सहयोगी रहे गणेश गुप्ता, जिनकी कोरोना के दौरान मौत हो गई थी के परिवार के सदस्यों के जरिए दिल्ली में निवेश किया है। इसके अलावा 60 शेल कंपनियों के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसमें से कई कोलकाता में हैं।

CSR Scam : कौन हैं अबू आजमी?

अबू कासिस आजमी मुंबई की मानखुद शिवजीनगर सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक हैं। उन्होंने तीन बार विधायक का चुनाव जीता है। उनकी गिनती महाराष्ट्र के अमीर उम्मीदवारों में होती है। वे समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष भी हैं। अबु आजमी यूपी के दिवंगत पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे हैं। मुलायम सिंह यादव ने ही उन्हें महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। फिल्म अभिनेत्री आयशा टाकिया अबू आजमी की बहू हैं। अबू आजमी के बेटे फरहान आजमी ने आयशा टाकिया से शादी की है।

Next Story

विविध