राष्ट्रीय

Delhi Auto-Taxi Strike: दिल्ली में ऑटो टैक्सी मिनी बस चालक आज और कल हड़ताल पर, जानें क्या है मांगें?

Janjwar Desk
18 April 2022 5:13 AM GMT
Delhi Auto-Taxi Strike: दिल्ली में ऑटो टैक्सी मिनी बस चालक आज और कल हड़ताल पर, जानें क्या है मांगें?
x

Delhi Auto-Taxi Strike: दिल्ली में ऑटो टैक्सी मिनी बस चालक आज और कल हड़ताल पर, जानें क्या है मांगें?

Delhi Auto-Taxi Strike: दिल्ली में आज और कल (सोमवार- मंगलावर) टैक्सी (Taxi), ऑटो (Auto), ओला (Ola), उबर (Uber) के कैब ड्राइवरों ने हड़ताल (strike) की घोषणा की है।

Delhi Auto-Taxi Strike: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज और कल यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि दिल्ली में आज और कल (सोमवार- मंगलावर) टैक्सी (Taxi), ऑटो (Auto), ओला (Ola), उबर (Uber) के कैब ड्राइवरों ने हड़ताल (strike) की घोषणा की है। ऑटो, टैक्सी और मिनी बस चालकों की विभिन्न यूनियनों ने किराया दरों में बढ़ोतरी और सीएनजी की कीमतों में कमी की मांग की है।

बता दें कि देशभर में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में चालक किराए को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। जबकि अधिकांश यूनियनों ने कहा कि वे एक दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन दिल्ली का कहना है कि वह सोमवार से अनिश्चित हड़ताल पर जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से किराया संशोधन पर विचार करने के लिए एक समिति बनाने की घोषणा के बावजूद यूनियनों ने अपनी हड़ताल वापस लेने से इनकार कर दिया है।

सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष कमलजीत गिल (Kamaljeet Gill) ने मीडिया को बताया, ईंधन के दामों में कमी और किराए में संशोधन करने के लिए सरकार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यही कारण हैं कि हमने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ (Delhi Auto Rickshaw Association) के महासचिव राजेंद्र सोनी का इस पर कहना है कि सीएनजी की दरों में बेतहाशा बढ़ोतरी ने ऑटो और कैब चालकों की जेब पर भारी असर डाला है।

हम जानते हैं कि दिल्ली सरकार कुछ कमेटी का गठन कर रही है। हमें सिर्फ अपनी समस्याओं का समाधान चाहिए, जोकि हमें नजर नहीं आ रहा है। हम यह मांग कर रहे हैं कि सरकार (केंद्र और दिल्ली) सीएनजी की कीमतों पर 35 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी को मुहैया कराए। बता दें कि हाल ही में सीएनजी की कीमतों पर सब्सिडी की मांग को लेकर सैकड़ों ऑटो, टैक्सी और कैब चालकों ने दिल्ली सचिवालय में विरोध प्रदर्शन किया था। सोनी ने आगे कहा, हम हर दिन घाटे में जा रहे हैं। हम अपने ऑटो और कैब नहीं चला सकते क्योंकि, सीएनजी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

वहीं, इस पर एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच के महासचिव श्यामलाल गोला ने बताया कि किराए में संशोधन और सीएनजी की कीमतों को कम करने की मांगों के समर्थन में लगभग 10,000 की संख्या वाली आरटीवी बसें भी आज और कल बंद रहेंगी।

Next Story

विविध