Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi Electricity Bill : अक्टूबर से दिल्ली में नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली, बिल पर सब्सिडी चाहिए तो करना होगा ये काम

Janjwar Desk
5 May 2022 3:30 PM GMT
Delhi Electricity Bill : अक्टूबर से दिल्ली में नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली, बिल पर सब्सिडी चाहिए तो करना होगा ये काम
x

Delhi Electricity Bill : अक्टूबर से दिल्ली में नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली, बिल पर सब्सिडी चाहिए तो करना होगा ये काम

Delhi Electricity Bill : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार 05 मई को घोषणा की है कि दिल्ली में बिजली सब्सिडी केवल 1 अक्टूबर से मांगने वालों को ही दी जाएगी। उन्होंने कहा, "लोगों को एक विकल्प दिया जाएगा कि वे इसे चाहते हैं या नहीं...

Delhi Electricity Bill : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बिजली संकट (Power Crisis) की खबरो के ​बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में मुफ्त बिजली (Delhi Electricity Bill) को लेकर बड़ा ऐलान किया है। भीषण गर्मी (Extreme Temperature) के बीच जमकर बिजली की कटौती हो रही है। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि अब अगर दिल्लीवासियों को बिजली की सब्सिडी (Delhi Electricity Bill) चाहिए तो उसके लिए मांग करनी होगी। उन्होंने कहा अब सभी को बिजली की सब्सिडी नहीं मिलेगी। केवल उन्हीं लोगों को बिजली की सब्सिडी दी जाएगी, जो उसकी मांग करेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने गुरुवार 05 मई को घोषणा की है कि दिल्ली में बिजली सब्सिडी (Delhi Electricity Bill) केवल 1 अक्टूबर से मांगने वालों को ही दी जाएगी। उन्होंने कहा, "लोगों को एक विकल्प दिया जाएगा कि वे इसे चाहते हैं या नहीं। दिल्ली सीएम के अनुसार ये एक वैकल्पिक व्यवस्था होगी, जिसके मुताबिक अगर कोई सक्षम व्यक्ति बिजली पर मिलने वाले अनुदान को छोड़ना चाहता है तो वो आगामी एक अक्टूबर से पूरा बिल जमा कर सकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस फैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गिव इट अप अभियान से प्रेरित बताया जा रहा है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2015 में अंतराष्ट्रीय ऊर्जा समिट के दौरान सब्सिडी (Delhi Electricity Subsidy) छोड़ो अभियान की शुरूआत की थी। उस दौरान प्रधानमंत्री के इस अपील का असर भी देखा गया, कई लोगों ने स्वतः ही इसका उपभोग करना छोड़ दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा था कि जो लोग आर्थिक रूप से संबल हैं उन्हें सब्सिडी नहीं लेनी चाहिए।

आपकों बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की घोषणा के बाद अब दिल्ली में बिजली मुफ्त नहीं रह जाएगी। अब सिर्फ वही लोग इसका फायदा ले सकेंगे जो इसकी मांग करेंगे। जबकि जो लोग बिल का भुगतान करना चाहेंगे उनसे यह सुविधा वापस ले ली जाएगी।

Next Story

विविध