Top
दिल्ली

किसान आंदोलन : दिल्ली में कल हुए भारी बवाल के बाद आज क्या हाल है, जानें हर डेवलपमेंट

Janjwar Desk
27 Jan 2021 3:15 AM GMT
किसान आंदोलन : दिल्ली में कल हुए भारी बवाल के बाद आज क्या हाल है, जानें हर डेवलपमेंट
x

बुधवार सुबह लाल किला का दृश्य और वहां भारी संख्या में तैनात सुरक्षा बल।

दिल्ली में कल की हिंसा के बाद आज जिंदगी पटरी पर वापस लौटती दिख रही है। मेट्रो के दो स्टेशनों को छोड़ कर सभी खोल दिए गए हैं, वहीं पुलिस ने सुरक्षा बढायी है और कुल 15 एफआइआर दर्ज की है...

जनज्वार। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन आंदोलनरत किसान द्वारा निकाले गए किसान गणतंत्र परेड में शामिल कुछ समूहों के अनियंत्रित हो जाने और भारी उपद्रव के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आज की सुबह शांत है। दिल्ली में संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और मंगलवार के उपद्रव को लेकर कुल 15 एफआइआर दर्ज किए गए हैं।

बुधवार सुबह लाल किले के आसपास बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। सुबह-सुबह वहां भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की तसवीरें सामने आयीं हैं, ताकि आज फिर किसी तरह का उत्पात या असहज स्थिति न उत्पन्न हो। कल प्रदर्शनकारियों का एक समूह लाल किला के प्राचीर पर चढ गया था और गैर तिरंगा झंडा फहराया था। देश के इतिहास में गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार ऐसी स्थिति बनी थी।

मेट्रो का क्या हाल है?

लाल किला मेट्रो स्टेशन को आज भी बंद रखा गया है। यहां से न तो कोई बाहर आ सकता है और न ही स्टेशन के अंदर प्रवेश कर सकता है। जामा मसजिद मेट्रो स्टेशन के प्रवेश मार्ग को बाहर रखा गया है, यानी वहां से लोग सिर्फ बाहर निकल सकते हैं। यह जानकारी बुधवार सुबह दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने दी। एहतियातन ऐसी व्यवस्था की गयी है। दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि इसके अलावा सभी स्टेशनों पर सुचारू रूप से आज परिवहन जारी है और हर लाइन पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

पुलिस ने क्या कार्रवाई की है?

दिल्ली पुलिस ने कल हुए हुड़दंग को लेकर कुल 15 एफआइआर दर्ज किए हैं। इनमें पांच एफआइआर पुलिस ने ईस्टर्न रेंज में दर्ज किए हैं। वहीं, दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कल के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा व हमले में 83 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं।

अमेरिका में भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन

भारत में कल किसानों के प्रदर्शन व हिंसा के बाद अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय दूतावास के सामने झंडे लेकर प्रदर्शन किया है। इन प्रदर्शनकारियों ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में यह प्रदर्शन किया जिसके खिलाफ दो महीने से अधिक वक्त से किसान आंदोलन कर रहे हैं।

मिंटो रोड व दो एनएच पर ट्रैफिक बंद

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज सुरक्षा व व्यवस्था के मद्देनजर घर से बाहर निकलने वाले लोगों को कुछ हिदायतें दी हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से कहा है कि मिंटो रोड से कनाॅट प्लेट की ओर जाने वाला मार्ग बंद है इसलिए लोग उधर न जाएं। वहीं, गाजीपुर मंडी, एनएच - 9, एनएच - 24 को ट्रैफिक मूवमेंट के लिए आज बंद कर दिया गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली से गाजियाबाद जाने वालों को सलाह दी है कि वे शाहदरा, करकरी मोड़ और डीएनडी से होकर जाएं।

Next Story

विविध

Share it