दिल्ली

Jahangirpuri Demolition : जहांगीरपुरी में बुलडोजर पर घमासान जारी, SC में सुनवाई आज, JNU-Jamia में छात्र करेंगे प्रोटेस्ट

Janjwar Desk
21 April 2022 1:58 AM GMT
Jahangirpuri Demolition : जहांगीरपुरी में बुलडोजर पर घमासान जारी, SC में सुनवाई आज, JNU-Jamia में छात्र करेंगे प्रोटेस्ट
x
Jahangirpuri Demolition : जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलेगी या नहीं के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

Jahangirpuri Demolition : एक दिन पहले एनडीएमसी की ओर से जहांगीरपुरी में बुलडोजर ( Jahangirpuri Bulldozer ) कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) की रोक के बाद से घमासान जारी है। जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलेगी या नहीं के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। वहीं एमसीडी की अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के खिलाफ वामपंथी छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) और कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है। इस प्रदर्शन में जेएनयू और जामिया के छात्र भी शामिल होंगे।

जेएनयू वामपंथी छात्र संगठन AISA ने गुरुवार दोपहर 2 बजे जामिया ( Jamia ) में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। वहीं NSUI ने भी कहा है कि देशभर में मुसलामानों के खिलाफ हो रहे अत्याचार, अन्याय और जहांगीरपुरी ( Jahangirpuri ) में गरीबों के घर, दुकान और इबादतगाह पर बुलडोजर चलाए जाने के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा। NSUI की JNU इकाई ने आज यानी 21 अप्रैल को गंगा ढाबा से साबरमती तक प्रोटेस्ट का आह्वान किया है।

जहांगीरपुरी जाएगा कांग्रेस के 15 नेताओं का प्रतिनिधिमंडल

जहांगीरपुरी ( jahangirpuri Demolition ) मुद्दे पर जेएनयू ( JNU ) और जामिया ( Jamia ) के छात्रों का प्रदर्शन के साथ कांग्रेस के 15 नेताओं का प्रतिनिधिमंडल भी आज जहांगीरपुरी के प्रभावित इलाकों में जाएगा। कांग्रेस के इस डेलिगेशन में अनिल चौधरी, शक्ति सिंह गोहिल, अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, हारून युसूफ, देवेंद्र यादव, इमरान प्रतापगढ़ी और कृष्णा तीरथ शामिल होंगी। अजय माकन ने ट्वीट कर बगैर किसी नोटिस के निर्माण ध्वस्त किए जाने को गैरकानूनी कार्रवाई बताया है।

भाजपा को घेरने के लिए टीएमसी भी एक्टिव

वहीं, जहांगीरपुरी मसले पर भाजपा ( BJP ) को घेरने और विपक्षी खेमे में कांग्रेस ( Congress ) को टक्कर देने के लिए पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी TMC भी एक्टिव हो गई है। टीएमसी पांच सांसदों का डेलिगेशन कल यानि शुक्रवार को जहांगीरपुरी भेजेगी। TMC की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ये डेलिगेशन एक रिपोर्ट तैयार करेगा। टीएमसी सांसदों के इस डेलिगेशन का नेतृत्व डॉक्टर काकोली घोष करेंगी। दूसरी तरफ, CPIM की नेता वृंदा करात ने जहांगीरपुरी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस कार्रवाई को संवैधानिक मूल्यों का विध्वंस बताया था।

Jahangirpuri Demolition : बता दें कि जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन निकली शोभायात्रा पर हुए पथराव के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने 20 अप्रैल को इलाके में अवैध निर्माण ध्वस्त (Jahangirpuri Demolition) कराने के लिए अभियान छेड़ दिया था। सुप्रीम कोर्ट की ओर से यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के बाद बुलडोजर चलाने की कार्रवाई रोक दी गई। इससे पहले एमसीडी की बुलडोजर ने कई निर्माण ध्वस्त कर दिए थे।

Next Story

विविध