दिल्ली

Dengue Case In Delhi : दिल्ली में डेंगू का लगातार बढ़ता प्रकोप, MCD की साप्ताहिक रिपोर्ट के आकड़े चौंका देंगे

Janjwar Desk
29 Nov 2021 4:43 PM GMT
lucknow news
x

दिल्ली में डेंगू का लगातार बढ़ता प्रकोप

Dengue Case In Delhi : आकड़ों की तुलना करे तो पिछले पांच साल में ये आंकड़ा सबसे बड़ा है। इसमें सबसे ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि 6,739 मामले इसी एक महीने नवंबर में आए। जिसमें से 1,148 मामले बीते हफ्ते में आए

Dengue Case In Delhi : डेंगू से दिल्ली के हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं। बता दें कि इस साल अभी तक 8,276 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। यदि आकड़ों की तुलना करे तो पिछले पांच साल में ये आंकड़ा सबसे बड़ा है। इसमें सबसे ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि 6,739 मामले इसी एक महीने नवंबर में आए। जिसमें से 1,148 मामले बीते हफ्ते में आए।

आकड़े बढ़ने की संभावना

एमसीडी ने सोमवार को एपीआई साप्ताहिक रिपोर्ट जारी की। जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में इस चिंताजनक बात का खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस साल नौ लोगों ने डेंगू से अपनी जान गंवाई। जबकि इससे पहले वर्ष 2017 में डेंगू से 10 लोगों की मौत हुई थी। शहर में डेंगू से बिगड़े हालात को देखकर आशंका जताई गई है कि ये आंकड़े अभी और बड़े होंगे।

अक्तूबर में अचानक बड़े मामले

इस साल 2021 में मानसून हल्का होते ही डेंगू ने दिल्ली में गंभीर हालात पैदा कर दिए। बताया गया कि जुलाई में डेंगू के 16 नए मामले सामने आए। अगस्त में 72 डेंगू के मामले सामने आए और सितंबर में 217 डेंगू के मामले सामने आए। जबकि अक्तूबर में अचानक ये बढ़कर 1196 हो गए और नवंबर में 6739 नए मामले जुड़ गए। अब कुल डेंगू के मामले 8276 हैं। जबकि अभी भी दिसंबर में डेंगू का तेजी से प्रसार संभव बताया जा रहा है।

उत्तरी दिल्ली की हालत बिगड़ी

बता दें कि डेंगू के सबसे ज्यादा मामले उत्तरी दिल्ली में आए। इस क्षेत्र में कुल 2389 मामले आए। जिसमें डेंगू के 273 मामले बीते हफ्ते आए थे। बता दें कि दक्षिणी दिल्ली की हालत भी ऐसी ही है। यहां इस साल 2298 मामले सामने आए है। जिसमे से 242 मामले बीते हफ्ते आए। उधर पूर्वी दिल्ली में इस साल डेंगू के 931 मामले आए। इसमें से डेंगू के 192 मामले बीते हफ्ते आए थे।

इसी के साथ दिल्ली कैंट इलाके में भी डेंगू के 132 मामले आए। जिसमें से डेंगू के 21 मामले बीते हफ्ते आए। वहीं एनडीएमसी इलाके में इस साल 72 मामले आए। बीते हफ्ते सात नए मामले सामने आए। बताय गया कि दिल्ली में इस साल 2437 डेंगू के ऐसे मामले आए। निगम के रिकार्ड में इनका अता-पता नहीं है। डेंगू की चपेट में आने के बाद ये लोग अस्पतालों में भर्ती हुए थे और इनका इलाज हुआ था।

चिकनगुनिया और मलेरिया की मार

दिल्ली में इस साल 2021 में चिकनगुनिया के भी 89 मामले आ चुके हैं। वहीं इस साल मलेरिया के 176 मामले सामने आए हैं लेकिन राहत की बात यह है कि इस साल चिकनगुनिया और मलेरिया के मामले पिछले सालों की अपेक्षा कम आए हैं।

Next Story

विविध