Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Dharma Sansad Hate Speech : सेना के 5 पूर्व प्रमुखों ने राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी को लिखा खत, जताई गंभीर चिंता

Janjwar Desk
31 Dec 2021 1:57 PM GMT
Dharma Sansad Hate Speech : सेना के 5 पूर्व प्रमुखों ने राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी को लिखा खत, जताई गंभीर चिंता
x
हरिद्वार धर्मसंसद 'इस्लामी जिहाद और हमारी जिम्मेदारियां' में कट्टरपंथियों ने उगला था जहर, 5 पूर्व सेना प्रमुखों समेत 100 लोगों ने राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री को लिखी चिट्‌ठी...।

हरिद्वार। पिछले कुछ दिनों से हरिद्वार धर्म संसद ( Haridwar Dharma Sansad ) सुर्खियों में है। अब इसमें नया मोड़ आ गया है। इसकी वजह सेना के पांच पूर्व प्रमुखों ( Five Former Army Chief ) और 100 से ज्यादा अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा लिखा गया खत ( Letter ) है। गणमान्य लोगों में नौकरशाह और देश के सम्मानित नागरिक शामिल हैं। इन लोगों ने धर्म संसद में दिए गए हेट स्पीच ( Hate Speech ) पर चिंता जाहिर की है। पत्र में इन्‍होंने लिखा है कि हम हिंसा के इस तरह के उकसावे को इजाजत नहीं दे सकते। इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind ) और पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) को लिखे पत्र में हाल में हरिद्वार और कुछ अन्‍य स्‍थानों हुए धर्म संसद के आयोजनों में मुस्लिमों के नरसंहार का आह्वान किया गया था। पत्र में ईसाइयों, दलितों और सिखों जैसे अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों को टारगेट किए जाने का भी जिक्र है। पत्र में लिखा गया है कि हम 17 से 19 दिसंबर के बीच उत्‍तराखंड के हरिद्वार में आयोजित हिंदु साधुओं और अन्‍य नेताओं की धर्मसंसद में दिए गए भाषणों की सामग्री से आहत है। इसमें लगातार हिंदू राष्‍ट्र की स्‍थापना के लिए आव्‍हान किया गया है। इसके लिए जरूरत पड़ने पर हथियार उठाने और हिंदू धम की रक्षा के लिए भारत के मुस्लिमों को मारने की भी बात कही गई.है। यह गंभीर चिंता का विषय है।

खास समुदाय के खिलाफ लोगों को भड़काने का आरोप

हरिद्वार धर्म संसद में वक्‍ताओं ने कथित तौर पर मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा की पैरवी की थी। साथ ही 'हिंदू राष्‍ट्र' के लिए संघर्ष का आह्वान किया था। हरिद्वार के कार्यक्रम का आयोजन एक धार्मिक नेता यति नरसिंहानंद ने किया था। उन पर इससे पहले भी नफरत भरे भाषणों से हिंसा को बढ़ावा देने के आरोप लग चुके हैं।

3 के खिलाफ FIR दर्ज

बता दें कि 17 से 19 दिसंबर के दौरान हरिद्वार के खड़खड़ी स्थित वेद निकेतन आश्रम में धर्म संसद का आयोजन किया गया था। तीन दिवसीय धर्म संसद में कुछ संतों ने भड़काऊ भाषण दिए थे। सोशल मीडिया पर उनका भाषण वायरल होने के बाद कुछ दिनों से इस पर सियासी और कानूनी बवाल मचा है। उत्तराखंड पुलिस ने ज्वालापुर के स्थानीय निवासी गुलबहार खान की तहरीर पर कार्रवाई करते हुए हरिद्वार नगर कोतवाली में जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी ( वसीम रिजवी ) समेत तीन अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Next Story

विविध