Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Fatehgarh Jail Violence : मरने से पहले बोला शिवम जेलर ने मारी थी गोली, जेल के बवाल में 30 पुलिसकर्मी और 20 कैदी हुए जख्मी

Janjwar Desk
8 Nov 2021 5:10 AM GMT
Fatehgarh Jail Violence : मरने से पहले बोला शिवम जेलर ने मारी थी गोली, जेल के बवाल में 30 पुलिसकर्मी और 20 कैदी हुए जख्मी
x
इलाज के दौरान सैफई के ही अस्पताल में शिवम की मौत हो गई। देर रात तीन डॉक्टरों के पैनल ने शिवम का पोस्टमॉर्टम किया। जिसमें गोली लगने की पुष्टि सहित शरीर में एक गोली धंसी पाई गई...

Fatehgarh Jail Violence : उत्तर प्रदेश में फर्रूखाबाद की फतेहगढ़ जेल में कल रविवार एक कैदी मौत हुई थी। साथी की मौत पर अन्य बंदियों ने जेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल काटा था। बवाल के दौरान जेल की बैरकों में आग लगा दी गई और जमकर पथराव किया गया। बताया जा रहा की घटना में एक और कैदी की मौत सहित 30 पुलिसकर्मी व लगभग 20 से अधिक बंदी घायल हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक दहेज हत्या में 28 नवंबर 2016 से उम्रकैद काट रहे 28 वर्षीय कैदी संदीप फर्रूखाबाद जेल की बैरक नंबर 9 ए में बंद था। मृतक के भाई कौशलेंद्र ने बताया कि जेल प्रशासन की तरफ से फोन पर संदीप की तबियत खराब होने और सैफई मेडिकल कॉलेज में इलाज चलने की बात कही गई थी। वह जब सैफई पहुँचे तो संदीप बोल नहीं पा रहा था। वह इशारे से अपने शरीर पर लगी चोटे दिखा रहा था।

भगदड़ के समय जेल के भीतर का सीन

परिजनों का आरोप है की जेल में संदीप की पिटाई की गई है। जिसके बाद हालत बिगड़ने पर उसे सैफई मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती करवा दिया गया। वहां भी संदीप के इलाज में लापरवाही बरती गई, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। देर शाम सैफई में ही संदीप का पोस्टमॉर्टम किया गया। मृतक संदीप मेहापुर थानाक्षेत्र के वमरायमपुर गांव का रहने वाला था।

डिप्टी जेलर से नाराजगी बवाल की जड़

जिला जेल में तैनात डिप्टी जेलर शैलेश कुमार सोनकर की कार्यशैली के कारण कुछ बंदी में गुटबाजी होने की बात सामने आ रही है। आरोप है कि जेल में परिवार से मुलाकात कराने पर 200 रूपये की वसूली की जाती थी। इसके अलावा दिवाली पर कैदियों बंदियों के लिए स्पेशल खाना तक नहीं बनवाया गया था। इसी के बाद कैदी की मौत हो गई और आक्रोश की चिंगारी भड़क गई।

जेलर ने मारी है गोली पीएम रिपोर्ट में खुलासा

बवाल के बाद जेल के बाहर तैनात सुरक्षा

जिला जेल में हुए बवाल के दौरान घायल हुए शिवम का लोहिया अस्पताल में इलाज के समय का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में शिवम कह रहा कि वह गेट बंद कर रहा था उसी समय जेलर ने गोली मार दी। इलाज के दौरान सैफई के ही अस्पताल में शिवम की मौत हो गई। देर रात तीन डॉक्टरों के पैनल ने शिवम का पोस्टमॉर्टम किया। जिसमें गोली लगने की पुष्टि सहित शरीर में एक गोली धंसी पाई गई।

20 बंदी घायल पर एसपी का इनकार

एसपी फर्रूखाबाद अशोक कुमार मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि कैदी की डेंगू से मौत के बाद उसके भाई व अन्य कैदियों ने नियोजित तरीके से डिप्टी जेलर पर हमला कर आगजनी व पथराव किया है। इसमें 30 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। साथ ही एसपी ने 20 बंदियों के घायल होने व फायरिंग की बात से इनकार किया है। इसके अलावा जेलर अखिलेश की तहरीर पर 27 नामजद व अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

Next Story