Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

FIR Against Sundar Pichai : Google के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ मुंबई में FIR, लगे गंभीर आरोप

Janjwar Desk
26 Jan 2022 10:39 AM GMT
FIR Against Sundar Pichai : Google के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ मुंबई में FIR, लगे गंभीर आरोप
x

Google के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ मुंबई में FIR।

FIR Against Sundar Pichai : मुंबई पुलिस ने एक अदालत के आदेश के बाद सुंदर पिचाई के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन के आरोप में मामला दर्ज किया है।

FIR Against Sundar Pichai : भारतीय फिल्ममेकर और डायरेक्टर सुनील दर्शन की शिकायत और एक अदालत से आदेश मिलने के बाद मुंबई पुलिस ( Mumbai Police ) ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ( Google CEO Sundar Pichai ) के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मुंबई पुलिस ने एक अदालत के आदेश के बाद पिचाई के खिलाफ कॉपीराइट (Copy Right) उल्लंघन से संबंधित धाराओं में एफआईआर ( FIR ) दर्ज की है। दूसरी तरफ चौंकाने वाली बात यह है कि 73वें गणतंत्र दिवस पर भारत सरकार ने पिचाई को पद्म भूषण (Padma Bhushan) अवॉर्ड से नवाजा भी है।

सुंदर पिचाई पर लगे हैं ये आरोप

दरअसल, बॉलीवुड के फिल्म निर्माता और निर्देशक सुनील दर्शन ने मुंबई की एक अदालत में की थी कि उनकी बनाई फिल्म को यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। सुनील दर्शन की शिकायत पर अदालत ने मुंबई पुलिस को मामला दर्ज कर जांच करने के आदेश दिए थे। अदालत के उसी आदेश पर अमल करते हुए मुंबई पुलिस ने सुंदर पिचाई समेत 6 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। साथ ही मुंबई पुलिस ने इस मामले की जांच भी शुरू कर दी है। .

याचिकाकर्ता फिल्म निर्माता और निर्देशक सुनील दर्शन का आरोप है कि उनकी फ़िल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' का कॉपीराइट उन्होंने किसी को नहीं दिया है। इसके बावजूद कई व्यक्तियों द्वारा इस फिल्म के गाने और वीडियो गूगल और यूट्यूब पर अपलोड किए गए। जब ये फिल्म के गाने और वीडियो अपलोड हो रहे थे, तब यूट्यूब और गूगल ने इसे अपलोड करने की इजाजत भी दी। जिसकी वजह से उन लोगों ने करोड़ों रुपए की कमाई की। इस प्रक्रिया में मेरा करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है।

कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप

अब शिकायत के आधार पर सुंदर पिचाई के अलावा गौतम आनंद ( यूट्यूब के एमडी ) सहित दूसरे गूगल के अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट की धारा 51, 63 और 69 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ट्रेड और इंडस्ट्री में योगदान के लिए मिला पद्म भूषण

वहीं, गूगल (Google) के पहले भारतीय सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को भारत सरकार ने आज यानि भारत के 73 गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म भूषण (Padma Bhushan) सम्मान से नवाजा है। सुंदर पिचाई उन 17 शख्सियतों में शामिल हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया है। सुंदर पिचाई को यह सम्मान ट्रेड और इंडस्ट्री की कैटेगरी में उनके उल्लेखनीय योगदान को ध्यान में रखते हुए दिया गया है। बता दें कि तमिलनाडु में जन्मे सुंदर पिचाई साल 2015 में दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी गूगल के सीईओ बने थे। वह पहले भारतीय मूल के नागरिक है। जिन्हें गूगल में सबसे बड़ी जिम्मेदारी मिली। गूगल के को-फाउंडर लॉरी पैज ने सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ घोषित करते हुए कहा था कि मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि हमारे बीच ऐसी प्रतिभाशाली शख्सियत है।

Next Story

विविध