Top
हरियाणा

किसानों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायत का ऐलान-1 मार्च से 100 रुपये लीटर बेचेंगे दूध

Janjwar Desk
28 Feb 2021 2:34 AM GMT
किसानों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायत का ऐलान-1 मार्च से 100 रुपये लीटर बेचेंगे दूध
x

(photo:social media)

पंचायत ने कृषि कानूनों और तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ दूध की कीमत में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है, सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर भी दूध 100 रुपये लीटर बेचे जाने का हैशटैग ट्रेंड कर रहा था..

जनज्वार। तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों के विरुद्ध किसानों के आंदोलन के तीन महीने से ज्यादा हो चुके हैं। सरकार के साथ अबतक कई दौर की वार्ता हो चुकी है, पर कोई नतीजा नहीं निकला है। पेट्रोल-डीजल और कुकिंग गैस की कीमतें भी बढ़ रहीं हैं। इस बीच हरियाणा की खाप पंचायत सतरोल खाप ने दूध की कीमत 100 रुपये किए जाने का निर्णय लिया है।

हरियाणा के हिसार में खाप पंचायत की बैठक में यह फैसला लिया गया है। सतरोल खाप ने दूध के दाम बढ़ाने का यह फैसला किया है। यहां एक मार्च से दूध 100 रुपये प्रति लीटर के दाम से बेचने का निर्णय लिया गया है।

बताया जा रहा है कि पंचायत ने कृषि कानूनों और तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ दूध की कीमत में बढ़ोत्तरी का यह फैसला किया है। सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर भी दूध 100 रुपये लीटर बेचे जाने का हैशटैग ट्रेंड कर रहा था।

हरियाणा की बड़ी खापों में शामिल सतरोल खाप ने किसानों के समर्थन में यह फैसला किया है। फैसले के अनुसार गरीब आदमी को आपस में दूध देने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। पंचायत के अनुसार किसानों को प्रदर्शन करते हुए कई महीने हो गए। सरकार के रवैयै को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

खाप पंचायत के प्रवक्ता ने कहा, 'हमने फैसला लिया है कि दूध 100 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा। हम सभी डेरी किसानों से मांग कर रहे हैं कि वे सरकार सहकारी सोसायटी को इसी कीमत पर दूध बेचें।' यह भी कहा जा रहा है कि अगर सरकार नहीं मानी तो सब्जियों के दाम भी बढ़ाए जाएंगे।

उधर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर #1मार्च_से_दूध_100_लीटर ट्रेंड करता रहा। ट्विटर पर एक लिस्ट भी शेयर हो रही थी जिसमें एक टैक्स की सूची के साथ लिखा था कि दूध के दाम 100 रुपये करने में टैक्स भी शामिल हैं जो आधार मूल्य, हरा चारा टैक्स, तुड़ी टैक्स, गोबर टैक्स, लेबर चार्ज के रूप में है।

Next Story

विविध

Share it