Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rewari Culture : हिमाचल में भाजपा सरकार 10 हजार छात्रों को देगी 12 हजार रुपए के फोन : मोदी जी इसे रेवड़ी कहेंगे या नहीं

Janjwar Desk
21 July 2022 5:26 AM GMT
Rewari Culture : हिमाचल में भाजपा सरकार 10 हजार छात्रों को देगी 12 हजार रुपए के फोन : मोदी जी इसे रेवड़ी कहेंगे या नहीं
x

Rewari Culture : हिमाचल में भाजपा सरकार 10 हजार छात्रों को देगी 12 हजार रुपए के फोन : मोदी जी इसे रेवड़ी कहेंगे या नहीं

Rewari Culture : हिमाचल सरकार ने 15 अगस्त को 10वीं और 12वीं के 10 हजार छात्रों को सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन मुफ्त में देगी।

Rewari Culture : उत्तर प्रदेश में पांच दिन पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Express Way) का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था। पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए मुफ्त की चीजें बांटने की राजनीति को रेवड़ी कल्चर बताकर विपक्षी दलों पर हमला बोला था लेकिन भाजपा शासित राज्य हिमाचल प्रदेश में ही उस पर अमल नहीं हो रहा है। हिमाचल सरकार ने 15 अगस्त को 10वीं और 12वीं के 10 हजार छात्रों को सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन मुफ्त में देगी। अब हिमाचल सरकार के फैसले पर लोग सवाल उठाने लगे हैं।

बता दें कि श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर दो दिन पहले हुई सर्वदलीय बैठक में भी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्री कल्चर और रेवड़ी कल्चर पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकारों को रेवड़ी कल्चर से बचने की जरूरत है।

अब सोशल मीडिया पर भाजपा नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि दूसरी पार्टी की सरकारों को उपदेश देने के बदले पीएम मोदी पहले खुद की सरकार पर रेवड़ी कल्चर पर रोक लगाने के लिए क्यों नहीं कहते। लोगों का कहना है कि दूसरों को उपदेश देना बहुत आसान होता है। खुद पर उसी बातों को लागू करना बहुत मुश्किल है। क्या हिमाचल सरकार जिस रेवड़ी कल्चर को बढ़ावा दे रही है उससे सरकारी खजाने पर बोझ नहीं बढ़ेगी। प्रदेश सरकार का आर्थिक नुकसान नहीं होगा।

दरअसल, हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार 10वीं और 12वीं के 10 हजार मेधावी धात्रों को 11 हजार 499 रुपए की कीमत वाले सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन 15 अगस्त को देगी। जैम पोर्टल के माध्यम से स्मार्ट मोबाइल फोन की खरीद की जा रही है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस फोन में ड्यूल सिम, 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज और ओक्टा कोर प्रोसेसर 2.0 होगा।

हिमाचल प्रदेश शिक्षा निदेशालय को खरीद प्रक्रिया शुरू करने की सरकार ने मंजूरी दे दी है। जैम पोर्टल के माध्यम से स्मार्ट मोबाइल फोन की खरीद की जा रही है। स्मार्टफोन शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मेरिट सूची में शामिल मेधावियों को दिए जाएंगे। हाल ही में 2018-19 और 2019-20 के मेधावियों को सरकार ने बीते दिनों ही लैपटॉप आवंटित किए हैं। पिछले साल भाजपा सरकार ने 2020-21 से मेधावियों को स्मार्ट मोबाइल फोन देने का फैसला लिया था। स्मार्टफोन के साथ छात्रों को ईयर फोन भी साथ में दिया जाएगा। अब प्रदेश सरकार के इसी फैसले को पीएम मोदी के रेवड़ी कल्चर वाले बयान से जोड़कर देखा जा रहा है।

क्या कहा था पीएम मोदी ने

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पांच दिन पहले जालौन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि ये 'रेवड़ी कल्चर' वाले कभी आपके लिए नए एक्सप्रेसवे नहीं बनाएंगे, नए एयरपोर्ट या डिफेंस कॉरिडोर नहीं बनाएंगे। उन्होंने कहा कि 'रेवड़ी कल्चर' वालों को लगता है कि जनता जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर, उन्हें खरीद लेंगे.हमें मिलकर उनकी इस सोच को हराना है।

Next Story

विविध