Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

How to Protect Your Aadhar : आधार पर सरकार ने तो यू यूटर्न ले लिया, पर इस तरह से आप अपने आधार को रख सकते हैं सुरक्षित

Janjwar Desk
31 May 2022 10:30 AM GMT
Subsidy On Aadhaar Card : बिना आधार कार्ड के भी उठा सकते हैं सरकारी सब्सिडी का लाभ, जानिए क्या है नियम ?
x

Subsidy On Aadhaar Card : बिना आधार कार्ड के भी उठा सकते हैं सरकारी सब्सिडी का लाभ, जानिए क्या है नियम ?

How to Protect Your Aadhar : सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि UIDAI की ओर से जारी आधार कार्ड धारकों को केवल सलाह दी जाती है कि वे अपने आधार नंबर को शेयर करने में अपनी समझ का प्रयोग करें। अब यहां यह बड़ा सवाल पैदा हो गया है कि आखिर वह समझ क्या हो जिससे आधार कार्ड को सुरक्षित किया जाए सके...

How to Protect Your Aadhar : कुछ समय पहले यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI की ओर से लोगों को चेतावनी दी गई थी कि वो किसी भी संस्थान के साथ आधार की फोटोकॉपी शेयर न करें। उस वक्त इस के लिए आधार के दुरुपयोग का हवाला दिया गया था। अब सरकार ने अपनी ही इस एडवाइजरी को वापस ले लिया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि UIDAI की ओर से 27 मई को जारी एडवाइजरी इस संदर्भ में जारी की गई थी कि कोई फोटोशॉप के जरिए आधार कार्ड का दुरुपयोग न कर ले। अब सरकार ने कहा है कि एडवाइजरी की गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।

सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि UIDAI की ओर से जारी आधार कार्ड धारकों को केवल सलाह दी जाती है कि वे अपने आधार नंबर को शेयर करने में अपनी समझ का प्रयोग करें। अब यहां यह बड़ा सवाल पैदा हो गया है कि आखिर वह समझ क्या हो जिससे आधार कार्ड को सुरक्षित किया जाए सके। आपको बता दें UIDAI का दावा है कि आधार आइडेंटिटी ऑथेंटिकेशन इकोसिस्टम में आधार होल्डर की पहचान और गोपनीयता की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की गयी है। गौरतलब है पूर्व की एडवाइजरी में UIDAI ने लोगों को मास्क्ड आधार के इस्तेमाल का सुझाव भी दिया था। मास्क्ड आधार में आपके आधार नंबर के पूरे 12 अंक दिखाई नहीं देते, केवल आखिरी 4 अंक दिखाई देते हैं। इसे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करने से बचे

UIDAI ने कहा था, 'कृपया ई-आधार डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे/कियोस्क में पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से बचें। हालांकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई कॉपियों को उस कंप्यूटर से हटा दें।' चेतावनी में ये भी कहा गया है कि 'केवल वे संगठन जिन्होंने UIDAI से यूजर लाइसेंस लिया है, वे ही आइडेंटिफिकेशन के लिए आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं।'

लाइसेंस वाली संस्था ही मांग सकती हैं आधार

UIDAI ने अपनी एडवाइजरी में यह भी भी कहा था कि 'होटल या फिल्म हॉल जैसी बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाओं को आधार कार्ड की कॉपी जमा करने या रखने की अनुमति नहीं है। यह आधार अधिनियम 2016 के तहत एक अपराध है। यदि कोई निजी संस्था आधार कार्ड देखने की मांग करती है या आधार कार्ड की फोटोकॉपी मांगती है, तो वैरिफाई करें कि उनके पास UIDAI से वैलिड यूजर लाइसेंस है या नहीं।'

ई-आधार भी ओरिजिनल आधार जितना वैलिड

आधार एक 12 डिजिट पहचान संख्या है जो UIDAI भारत के निवासी को जारी करता है। UIDAI के पास आपका नाम, पता, जन्मतिथि, जेंडर, उंगलियों के निशान, पुतलियों का स्कैन, आपका फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होती है। UIDAI वेबसाइट से डाउनलोड ई-आधार की उतना ही वैलिड है जितना ओरिजिनल आधार होता है। कोई भी एजेंसी इसे लेने से इनकार नहीं कर सकती। यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी शिकायत की जा सकती है।

अपने आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से कैसे बचें?

आधार कार्ड गलत हाथों से बचाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए इन चार तरीकों को हर आधारकार्डधारी को अपनाना चाहिए। ताकि आधार नंबर बिना आपके सहमति से इस्तेमाल न कर लिया जाय।

इन जगहों पर आधार कार्ड देना जरूरी नहीं

आपको पता होना चाहिए की आधार कहां-कहां देना जरूरी है, कहां देना जरूरी नहीं है। जिन जगहों पर आधार की देने की आवश्यकता नहीं है वहां अपना आधार नंबर ना दें। सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा है कि स्कूल में दाखिला लेने, नया सिम कनेक्शन लेने, बैंकों में खाता खोलने, या पेंशन पाने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य नहीं है। अगर फिर भी आपसे आधार कार्ड की मांग की जाती है तो आप विकल्प के तौर पर वर्जुअल आधार आईडी या मास्क्ड आधार शेयर कर सकते हैं।

आधार के बायोमीट्रिक फीचर को ब्लॉक भी कर सकते हैं

ऐसे लाखों आधारकार्डधारी हैं जिन्हें यह पता ही नहीं है कि वे अपने आधार कार्ड के बायोमीट्रिक फीचर को ब्लॉक भी कर सकते है। अगर, आपको लगता है की कोई आपका आधार फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल से जबरदस्ती इस्तेमाल कर सकता है तो इससे बचने के लिए UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट जाकर आप अपने आधार कार्ड के बायोमीट्रिक फीचर को लॉक कर सकते हैं। उसके बाद आप जब चाहें बायोमेट्रिक लॉक्ड फीचर अनलॉक भी कर सकते है। इसके साथ ही आप आपने आधार नंबर को भी लॉक कर सकते हैं जिसके बाद तब तक आपका आधार कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा जब आप उसे अनलॉक नहीं करते हैं।

आपका आधार कार्ड कब-कब इस्तेमाल हुआ ले सकते हैं इसकी जानकारी

कोई भी आधार धारक यह आसानी से पता लगा सकता है कि उसका आधार कार्ड कब-कब और किस सेवा के लिए इस्तेमाल किया गया। आपको इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड की यूसेज हिस्ट्री चेक करनी पड़ेगी। ये आॅनलाइन सेवा भी मुफ्त में उपलब्ध है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध