Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

आपकी बेटी ने जीवनसाथी के लिए डाला हो मेट्रोमोनियल वेबसाइट्स पर अपनी प्रोफाइल तो यह खबर आप जरूर पढ़ें!

Janjwar Desk
7 July 2022 4:50 AM GMT
आपकी बेटी ने जीवनसाथी के लिए डाला हो मेट्रोमोनियल वेबसाइट्स पर अपनी प्रोफाइल तो यह खबर आप जरूर पढ़ें!
x

आपकी बेटी ने जीवनसाथी के लिए डाला हो मेट्रोमोनियल वेबसाइट्स पर अपनी प्रोफाइल तो यह खबर आप जरूर पढ़ें!

फर्जीवाड़े में शामिल ठग भारतीय मूल के हैंडसम युवकों का फोटो उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से निकालता था। युवकों के साथ उनके परिजनों की भी तस्वीरें निकालकर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करता था।

नई दिल्ली। लाइफ पार्टनर ( Life Partner ) की तलाश में मैट्रोमोनियल वेबसाइट्स ( matrimonial websites ) की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आप सोच रहे होंगे मैं, आपको ऐसा क्यों रहा हूं तो पहले तो आप सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए कि इन वेबसाइट ( Fake Website ) पर फर्जी प्रोफाइल ( metrimonial profile ) बनाकर ठगी ( metrimonial fraud ) करने वाले जालसाज एक्टिव हैं। अब आप समझ गए न कि मैं, आपको सावधान क्यों कर रहा हूं।

दिल्ली एनसीआर सहित देशभर जारी है ठगी का धंधा

दरअसल, साइबर थाना बल्लभगढ़ ने ऐसे ही दो जालसजों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों मे से एक क्रिस्चियन न्वाबू उडेम्बर नाइजीरिया मूल का नागरिक है। आरोपी उत्तम नगर दिल्ली में रह रहा था। महिला आरोपी कौफी एंग, अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट की नागरिक है। वह दिल्ली में हरि नगर एक्सटेंशनमें रह रही थी। पुलिस दोनों के वीजा व पासपोर्ट की जांच भी कर रही है। यह भी आशंका है कि वीजा खत्म होने के बाद भी दोनों यहां रह रहे थे। दोनों को पुलिस ने दो दिन के रिमांड पर लिया है। शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने दिल्ली एनसीआर समेत देश के विभिन्न राज्यों के लोगों से ठगी की है।

जांच के क्रम में सामने आया है कि आरोपी लोगों को झांसे में लेने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बनाते थे। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह भारतीय मूल के हैंडसम युवकों का फोटो उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से निकालता था। युवकों के साथ उनके परिजनों की भी तस्वीरें निकालकर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट ( Fake social media account ) पर अपलोड करता था। मैट्रोमोनियल साइट्स पर भी अकाउंट बनाता था। इसके बाद लड़कियों के प्रोफाइल पर जुड़कर बातचीत शुरू करता था। खुद को डॉक्टर-इंजीनियर बताकर धीरे-धीरे युवतियों से दोस्ती बढ़ाने के बाद ठगी का शिकार बनाता था।

बल्लभगढ़ की लड़की से 1.60 लाख रुपए

आरोपी ने बल्लभगढ़ निवासी युवती को इसी तरीके से 1.60 लाख रुपए ठगे थे। साइबर थाना बल्लभीगढ़ की टीम ने सोमवार को दिल्ली से दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया था। आरोपियों के बैंक खातों में लाखों रुपए का लेनदेन मिला है। इनके और खाते होने की आशंका को देखते हुए जांच की जा रही है। इससे और मामलों का खुलासा हो सकता है।

कौफी एंग कस्टम अधिकारी बनकर करती थी बात

गिरफ्तार कौफी एंग झांसे में आई युवतियों से कस्टम अधिकारी बनकर बात करती थी। इसके लिए उसने हिंदी और इंग्लिश भाषा सीखी है। ऐसे में वह युवतियों को कस्टम अधिकारी बनकर रौब झाड़ते हुए बात करके ठगी का शिकार बनाती थी। आरोपी खुद भी खूबसूरत युवतियों के फोटो से फर्जी प्रोफाइल बनाकर सोशल मीडिया के जरिए अश्लील वीडियो कॉल करके युवकों को वीडियो बनाकर उनसे पैसे ऐंठती थीं।

फेसबुक प्रोफाइल फोटो को डाउनलोड कर आपराधिक तत्व उसके जरिए क्लोन अकाउंट बना लेते हैं और फिर लोगों से ठगी करते हैं। इसके अलावा फोटो के साथ छेड़दाड़ कर लोगों को ब्लैकमेल करने के मामले भी आये हैं। बता दें कि हाल ही में सेम फोटो वाली फेक आईडी बनाकर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से पैसे मांगने के केस बढ़े हैं। साइबर पुलिस लगातार लोगों को इस बारे में सतर्क भी करते रहते हैं। ठगी से बचने के लिए फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल लॉक करके रखें। अपनी प्रोफाइल को लॉक करें। अनजान व्यक्तियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करें। वीडियो कॉल पर बात करने से बचें, कॉल उठाया है तो पहले अपना कैमरा बंद रखें और सामने वाले व्यक्ति का चेहरा देखें। वह परिचित है तो ही बात करें। आप सोशल मीडिया पर अपनी या अपनी परिवार के साथ फोटो डाल रहे हैं तो पूरा ध्यान रखा करें किउ न तस्वीरों पर प्राइवेसी सेटिंग जरूर हो।

Next Story

विविध