Top
राष्ट्रीय

एंबुलेंस व स्कूल बस जैसी जरूरी सेवाएं नहीं होगीं प्रभावित, जाम में फंसे लोगों को खाना-पानी भी देंगे किसान

Janjwar Desk
6 Feb 2021 4:10 AM GMT
एंबुलेंस व स्कूल बस जैसी जरूरी सेवाएं नहीं होगीं प्रभावित, जाम में फंसे लोगों को खाना-पानी भी देंगे किसान
x

(file photo)

आंदोलन कर रहे 40 किसान संगठनों द्वारा बनाए गए संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा इस चक्काजाम का आह्वान किया गया है, इस दौरान सभी नेशनल और स्टेट हाइवे को जाम किया जाएगा..

जनज्वार। तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान आज दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को छोड़कर पूरे देश में चक्काजाम करेंगे। किसानों के दोपहर 12 से 3 के बीच तक आहूत इस चक्काजाम के दौरान एंबुलेंस और स्कूल बस जैसी जरूरी सर्विसेस को छूट रहेगी।

आंदोलन कर रहे 40 किसान संगठनों द्वारा बनाए गए संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा इस चक्काजाम का आह्वान किया गया है। इस दौरान सभी नेशनल और स्टेट हाइवे को जाम किया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि दोपहर 12 से 3 बजे तक चलने वाले इस चक्काजाम के दौरान जिन गाड़ियों को रोका जाएगा, उन्हें खाना और पानी दिया जाएगा।

साथ ही बताया जाएगा कि सरकार उनके साथ क्या कर रही है। इस दौरान इमरजेंसी और जरूरी सर्विसेस जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा।

किसान नेताओं का कहना है कि इस चक्‍काजाम से किसान अपनी एकजुटता दिखाना चाहते हैं। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आहूत ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसानों के लिए यह प्रदर्शन बहुत अहम हो गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता सिंघु और टिकरी बॉर्डर से इस पूरे चक्‍काजाम को कोऑर्डिनेट करेंगे।

किसान संगठनों ने दिल्ली में चक्का जाम नहीं करने की बात कही है फिर भी रातोंरात राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। उधर किसान संगठनों के चक्काजाम आह्वान के मद्देनजर दिल्ली में लालकिले पर भी ऐहतियातन सुरक्षा बढ़ाई गई है। दिल्ली के आईटीओ इलाके में बैरिकेड पर कंटीले तार लगाए गए हैं।

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-जयपुर हाइवे स्थित रेवाड़ी सीमा के साथ लगते जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर बैठे किसानों ने फैसला किया है कि वे आज दोपहर 12 से 3 बजे तक 3 घंटे के लिए राष्ट्रव्यापी चक्का जाम करेंगे।

इस दौरान वे दिल्ली-जयपुर हाइवे को पूरी तरह से सील देंगे। अभी तक दिल्ली से जयपुर जाने वाले वाहनों को हाइवे के सर्विस रोड के माध्यम से भेजा जा रहा था, लेकिन अब इस सर्विस रोड को भी जाम कर दिया जाएगा। चक्का जाम को लेकर रेवाड़ी पुलिस भी हाई अलर्ट पर है।

Next Story
Share it