Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे

Janjwar Desk
13 Jun 2022 6:13 AM GMT
Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे
x

Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे

Indian Railway News : आमतौर पर ज्यादातर लोग रेल में सफर करते हैं, ऐसे में यदि अगर रेल यात्री के तौर पर आपको अपने अधिकारों के बारे में पता हो तो न सिर्फ आप कई परेशानियों से बच सकते हैं बल्कि अपने पैसे भी बचा सकते हैं...

Indian Railway News : गर्मियों की छुट्टियों में कही जाना हो या फिर कही बाहर घूमने का प्लान बनाना हो तो आमतौर पर ज्यादातर लोग रेल (Indian Railway News) में सफर करते हैं, ऐसे में यदि अगर रेल (Indian Railway News) यात्री के तौर पर आपको अपने अधिकारों के बारे में पता हो तो न सिर्फ आप कई परेशानियों से बच सकते हैं बल्कि अपने पैसे भी बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि रेल (Indian Railway News) में यात्रा के दौरान एक यात्री के तौर पर आपके क्या-क्या अधिकार हैं।

टिकट खोने पर कैसे प्राप्त करें डुप्लीकेट टिकट

अगर आपने रेलवे (Indian Railway News) आरक्षण काउंटर से कंफर्म टिकट कराया है लेकिन वह कहीं खो गया है तो आप डुप्लीकेट टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी टिकट काउंटर पर जाना होगा। जहां से आप एक बेहद सामान्य शुल्क देकर डुप्लीकेट टिकट पा सकते हैं।

तत्काल टिकट रद्द करानेपर भी पाए पूरा पैसा वापस

आमतौर पर लोगों की धारणा है कि तत्काल कंफर्म टिकट रद्द नहीं होता है या रद्द होने पर पैसा वापस नहीं मिलता है, लेकिन आप इन परिस्थितियों में तत्काल टिकट रद्द कराने पर भी पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

  • यदि संबंधित स्टेशन पर आपकी ट्रेन तीन घंटे या इससे अधिक की देरी से आती है और आप उसमें यात्रा नहीं करते हैं।
  • यदि ट्रेन के रूट में बदलाव किया गया है और आपका गंतव्य स्टेशन बदले हुए रूट में नहीं आता है।
  • रेल रोको, रेल कर्मचारियों की हड़ताल या किसी अन्य कारणवश ट्रेन रद्द होती है तो आप टिकट का पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

आपके आरक्षित टिकट पर परिवार के सदस्य भी कर सकते हैं यात्रा

आपने कहीं जाने के लिए ट्रेन (Indian Railway News) में आरक्षण कराया है लेकिन किसी कारणवश आप नहीं जा पा रहे हैं और आपकी जगह परिवार के किसी सदस्य को जाना जरूरी है तो चिंता की बात नहीं है। आप पहले से बुक अपने टिकट पर परिवार के सदस्य यानी माता-पिता, पत्नी, भाई और संतान को भेज सकते हैं। इसके लिए आपको 24 घंटे पहले रेलवे के मुख्य आरक्षण सुपरवाइजर के पास आवेदन देना होगा। इसके बाद आपका टिकट आपके परिवार के सदस्य के नाम पर हो जाएगा, जिन्हें यात्रा करना है।

इस स्थिति में प्लेटफॉर्म टिकट के साथ भी बैठ सकते हैं ट्रैन में

यदि अचानक से कहीं जाने के लिए ट्रेन (Indian Railway News) पकड़नी है और टिकट काउंटर बंद हो गया है, तो ऐसे में आप प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। हालांकि, ट्रेन में चढ़ने के बाद टिकट बनवाने के लिए आपको खुद टिकट निरीक्षक के पास जाना होगा, अन्यथा जुर्माना भरना होगा।

बता दें कि ट्रेन में यात्रा करने के संबंध में अधिकांश लोगों को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में रेलवे को यात्रियों के अधिकारों के बारे में अपने नियमों को आसान शब्दों और भाषाओं में रेलवे स्टेशन के विशिष्ट स्थानों पर प्रदर्शित करना चाहिए ताकि हर कोई इसे पढ़ सके।

Next Story

विविध