Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Indian Railway News : किस उम्र के बच्चे की क्यों और कितने का लगता है रेल टिकट, इस बारे में क्या फैलाया जा रहा है भ्रम?

Janjwar Desk
18 Aug 2022 10:15 AM GMT
Indian Railway News : किस उम्र के बच्चे की क्यों और कितने का लगता है रेल टिकट, इस बारे में क्या फैलाया जा रहा है भ्रम
x

Indian Railway News : किस उम्र के बच्चे की क्यों और कितने का लगता है रेल टिकट, इस बारे में क्या फैलाया जा रहा है भ्रम

Indian Railway News : भारतीय रेलवे (Indian Railway News) ने बीते बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है...

Indian Railway News : भारतीय रेलवे (Indian Railway News) ने बीते बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि कुछ खबरों में दावा किया गया था कि 'एक से चार साल तक के बच्चों से अब वयस्क किराया वसूला जाएगा' जिसके बाद रेलवे ने इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है।

5 साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में यात्रा करेंगे

रेल मंत्रालय के छह मार्च, 2020 के एक जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में यात्रा करेंगे। हालांकि, उस स्थिति में बच्चे के लिए एक अलग बर्थ या सीट उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। सर्कुलर में यह भी कहा गया था कि अगर यात्री को अपने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए अलग से सीट या बर्थ की जरूरत है, तो उनसे वयस्कों वाला किराया लिया जाएगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चों के टिकट लगने की खबर झूठी

बता दें कि हाल ही में कुछ मीडिया खबरों में यह दावा किया गया है कि भारतीय रेल ने ट्रेन में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए टिकट बुकिंग संबंधी नियम बदल दिया है। साथ ही खबरों में कहा गया है कि 'अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन में सफर पर टिकट लेना होगा।' रेलवे ने बयान में कहा है कि यह समाचार और मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं। यह सूचित किया जाता है कि रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है।

केवल बर्थ खरीदने पर ही लगेगा बच्चों का टिकट

रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने पांच साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है, अगर उन्हें अलग बर्थ नहीं चाहिए तो बच्चे पहले की तरह ही नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं।

किस उम्र के बच्चों का लगता है रेल टिकट

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगता है। इस बारे में साल 2015 में ही रेलवे की ओर से सर्कुलर जारी कर दिया गया था। रेलवे ने बच्चों के लिए खास व्यवस्था की है, जिसके अनुसार कुछ नियम तय है।

  • 5 साल तक के बच्चों के लिए फ्री सफर का नियम है, लेकिन अगर आप सीट लेते हैं तो पूरा किराया चुकाना होगा।
  • 5 से 12 साल तक के बच्चों को रेल से सफर के लिए हाफ टिकट लगेगा, लेकिन इससे उन्हें अलग से सीट नहीं दी जाएगी।
  • 12 साल तक के बच्चों के लिए भी अलग से सीट के लिए आपको पूरा किराया चुकाना होगा।
Next Story

विविध