Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IRCTC Toilet Charge : ये मोदी का भारत है साहब, यहां टॉयलेट चार्ज भी देना पड़ता 112 रुपए

Janjwar Desk
3 Sep 2022 8:04 AM GMT
IRCTC Khel : टॉयलेट सुविधा का लाभ उठाने के बदले देने पड़े 112 रुपए, क्यों?
x

IRCTC Khel : टॉयलेट सुविधा का लाभ उठाने के बदले देने पड़े 112 रुपए, क्यों?

IRCTC Ka Khel : अब आप चौकिएगा नहीं कि सार्वजनिक जन सुविधाओं पर भी जीएसटी देना पड़ता है। जनाब ये मोदी का नया भारत है। समझे न, आपका बदलता भारत।

IRCTC Toilet Charge : घर से बराबर बाहर निकलने वाला हर इंसान कभी न कभी रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, मेट्रो स्टेशन या फिर एयरपोर्ट व अन्य स्थानों पर मौजूद सार्वजनिक जन सुविधा ( public utility ) यानि टॉयलेट्स ( IRCTC Toilet ) का यूज न चाहते हुए करना पड़ता है। आपने ने भी कभी ऐसा किया होगा। इसके आप कितना चार्ज देना पसंद करेंगे, पांच रुपए, दस रुपए, 15 रुपए, या हद से हद 20 रुपए, उससे ज्यादा वसूलने पर आम का दिमाग तो फिरेगा ही न। आपके पर अकूत पैसा होगा भी तो आप भी इतना तो सोचेंगे ही न कि कुछ पल के लिए टॉयलेट की सुविधा भी मोदी राज ( Modi India ) में इतना महंगा हो गया। साथ ही दिमाग में यही आएगा न कि पता नहीं, आगे किन-किन छोटी सी जनसुविधाओं के लिए कितना पैसा देना पड़ सकता है।

जी हां, ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला इंडियन रेलवे ( Indian Railway ) यानि आईआरसीटीसी ( IRCTC News ) की टायलेट की सुविधा का लाभ उठाने का सामने आया है। अब इससे जुड़ी एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। दरअसल, आगरा कैंट स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज के वॉशरूम का कुछ मिनटों के इस्तेमाल करने की एवज में ब्रिटिश दूतावास नई दिल्ली से पहुंचे दो पर्यटकों को 112-112 रुपए यानी 224 रुपए का भुगतान करना पड़ा? ब्रिटिश पर्यटकों को एग्जीक्यूटिव ब्रांच का इस्तेमाल काफी महंगा लगा। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक आम भारतीय अगर धोखे से भी उसका इस्तेमाल कर ले तो उस पर क्या गुजरेगी। वो यही सोचेगा न कि, यहां फ्रेश होकर पाप कर लिया। खैर, मूल बातों पर आते हैं। ब्रिटिश पर्यटक ने लाउंज प्रबंधक के सामने जोरदार तरीके से अपनी बातें रखी और शिकायती लहजे में ऐतराज भी किया।

IRCTC के प्रबंधक ने दिया ये तर्क

ब्रिटिश पर्यटकों आईआरसीटीसी के प्रबंधक ने कहा कि रेलवे की कर्मचारियों ने कोई गलती नहीं है। न ही आपसे गलत पैसा लिया गया है। इंडियन रेलवी के जिस टायलेट का आपने इस्तेमाल किया है वो लाउंज एग्जीक्यूटिव क्लास का टॉयलेट है। एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुकने के लिए मिनिमम शुल्क 50 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 112 रुपए देना अनिवार्य है।

आप इन सुविधाओं को उठा सकते हैं लाभ

आईआरसीटीसी के मुताबिक भुगतान करने के बाद लोगों को एग्जीक्यूटिव लाउंज के ग्राउंड में कंप्लीमेंट्रिटी कॉफी दी जाती है। इसमें आप वॉशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप 2 घंटे तक एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुक सकते हैं।

टॉयलेट सुविधा पर भी 6% GST

अब आप चौकिएगा नहीं कि सार्वजनिक जन सुविधाओं पर भी जीएसटी देना पड़ता है। जनाब ये मोदी का नया भारत है। समझे न, आपका बदलता भारत। यहां हर चीज के लिए कीमत देना पड़ता है। भुगतान की गई राशि में 6 प्रतिशत जीएसटी भी शामिल होता है। हो सकता है आपको यह अब तक का अपनी तरह का पहला मामला लगे कि सुपरपावर बनने की राह अग्रसर भारत में शौच जाना भी इतना महंगा साबित हो गया है। जनाब, आप चिंता इस बात की कीजिए कि आने वाले दिनों पर सांस लेने पर भी न न टैक्स देना पड़े। ऐसा इसलिए कि पीएम मोदी खुद कहते हैं - हर चीज की कीमत होती है। अगर आप सबकुछ मुफ्त में ही लेते रहेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा?

20 रुपए की चाय पर 50 रुपए सर्विस चार्ज चुकाने का मामला भी आ चुका है सामने

Indian Railway : बता दें कि यात्रियों से पैसा लूटने के इस तौर तरीके को लेकर आईआरसीटीसी पहली बार खबरों में नहीं है। इससे पहले भोपाल शताब्दी ट्रेन में एक शख्स से 20 रुपए के कप पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज ले लिया गया था। उस शख्स को एक कप चाय के लिए 70 रुपए चुकाने पड़े थे। रेलवे की इस हाई फाई सर्विस के सबूत के तौर पर उस शख्स ने सोशल मीडिया पर उस चाय का बिल शेयर किया था, जिसके बाद रेलवे को सफाई के तौर पर अपना बयान जारी करना पड़ा था। उस समय भी आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने शताब्दी ट्रेन में सुविधाओं के लाभ उठाने को लेकर तय नियमों का हवाला देकर पल्ला झाड़ लिया था।

Next Story

विविध