Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jammu-Kashmir : माता वैष्णो भवन में भगदड़, 12 की मौत, पीएम और राष्ट्रपति ने जताई गंभीर संवेदना, 2-2 लाख मुआवजे की घोषणा

Janjwar Desk
1 Jan 2022 4:09 AM GMT
Mata Vaishno Bhawan jammu
x

जम्मू-कश्मीर माता वैष्णो भवन में मची भगदड़, 12 की मौत।

Jammu_Kashmir : जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी के मंदिर में मची भगदड़ मचने की सूचना है। जानकारी के मुताबिक भगदड़ में 2 लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल भी हो हुए हैं।

Jammu-Kashmir : नए साल की पूर्व संध्या पर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना है। जम्मू और कश्मीर में त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर ( Mata Vaishno Devi Temple ) में भक्तों की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 तीर्थयात्रियों की जान चली गई है। कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है। ताजा अपडेट के मुताबिक भगदड़ आधी रात के बाद हुई। भगदड में घायलों को अस्पताल ले जाया गया।

पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की

जम्मू-कश्मीर माता वैष्णो भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत और 13 लोगों के घायल होने की घटना पर पीएम मोदी ने गंभीर संवेदना व्यक्त की है।

अस्पताल और पुलिस सूत्रों ने पहले कहा था कि भगदड़ में कम से कम 20 लोग घायल हो गए और उन्हें माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित अस्पतालों में ले जाया गया और कुछ घायलों की स्थिति "गंभीर" बताई गई है। मरने वालों की संख्या के बारे में बात करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. गोपाल दत्त ने पहले बताया था कि 6 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है। हालांकि, सुबह तक 12 शव ( 12 death ) बरामद कर लिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक भगदड़ में 2 लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल भी हो हुए हैं।

भगदड़ में 13 लोग घायल

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग ने बताया कि इस भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 लोग घायल हुए हैं। बचाव कार्य जारी है।

यात्रा दोबारा बहाल

माता वैषों भवन में बीती रात भगदड़ के बाद स्थिति नियंत्रण में हैं। स्थिति नियंत्रण में हैं। ​जानकारी के मुताबिक स्थिति सामान्य होने के बाद वैष्णो देवी की यात्रा दोबारा शुरू कर दी गई है।

राष्ट्रपति कोविंद ने जताया शोक

जम्मू-कश्मीर वैष्णो देवी भवन भगदड़ में हुए हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, वैष्णो देवी भवन में हुई भगदड़ में लोगों की जान जाने की खबर से बेहद आहत हूं। मैं दिल से मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्रता से ठीक होने की कामना करता हूं।

21 दिसंबर को आग लगने की भी घटना हुई थी

कुछ दिनों पहले वैष्णो देवी मंदिर परिसर में भीषण आग भी लगी थी। इसके बावजूद त्रिकुटा पहाड़ियों में प्रसिद्ध मंदिर की यात्रा अप्रभावित रही। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बताया कि 21 दिसंबर को लगी आग की घटना में किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। यात्रा सुचारू रूप से संपन्न होगी।

Next Story

विविध