झारखंड

झारखंड में पुलिस-सीआरपीएफ पर बड़े हमले की साजिश रचने वाले 35 नक्सलियों पर चलेगा देशद्रोह का मामला

Janjwar Desk
1 Jan 2021 3:21 AM GMT
झारखंड में पुलिस-सीआरपीएफ पर बड़े हमले की साजिश रचने वाले 35 नक्सलियों पर चलेगा देशद्रोह का मामला
x

प्रतीकात्मक फोटो।

झारखंड के गिरिडीह जिले में नक्सलियों ने बैठक कर पुलिस व सीआरपीएफ दल पर बड़े हमले की साजिश रची थी और बाद में छापेमारी में विस्फोटक की बरामदगी हुई थी...

जनज्वार। झारखंड सरकार ने गिरिडीह जिले के पीरटांड़ के खुखरा में विस्फोटक मिलने के मामले में 35 नक्सलियों पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। इस संबंध में गिरिडीह के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने एसपी अमित रेणु को नक्सलियों की सूची और सरकार के स्वीकृति आदेश की काॅपी भेज दी है। जिन नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाएगा वे भाकपा माओवादी संगठन से जुड़े रहे हैं।

यह मामला वर्ष 2017 का है जब पीरटांड़ के खुखरा थाना क्षेत्र के बरहागड़ी गांव के मोरमगड़ा में बाबूचंद्र हेंब्रम उर्फ गोविंद मांझी उर्फ कौशल मांझी के घर पर नक्सलियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में नक्सलियों ने पुलिस व सीआरपीएफ दल पर हमला करने की योजना बनायी थी। इस मामले की जानकारी पुलिस को मिल गयी, जिसके बाद बाबूचंद्र हेंब्रम को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की।

पूछताछ के दौरान बाबूचंद्र हेंब्रम ने पुलिस व सीआरपीएफ पर हमले की साजिश रचने की बात स्वीकार की और यह भी बताया कि विस्फोटक कहां छिपा कर रखा गया है। इसके बाद पुलिस ने उसके व तालो के घर की तलाशी ली, जहां से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया। इस मामले में भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

बाद में इस मामले की जांच की गयी। पुलिस ने इस मामले में यूएपी एक्ट के तहत मामला चलाने की स्वीकृति अनुशंसा राज्य सरकार से की, जिसे राज्य सरकार ने अब स्वीकृति प्रदान कर दी है।

इस मामले में 35 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलेगा। इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने का यह मामला लंबे अरसे बाद सामने आया है। जिन नक्सलियों के खिलाफ मामला चलाया जाएगा उनके नाम इस प्रकार हैं :

बाबूचंद्र हेंब्रम, बंटी हेंब्रम उर्फ तालो, कालीचरण तुरी, गिरिधारी महतो, नुनूचंद महतो, अजय महतो, प्रशांत मांझी, वीरसेन दा, दीनदयाल उर्फ धर्मेंद्र टुडू, पतिराम मांझी उर्फ अनल दा, रणविजय महतो, साहेबराम मांझी, संतोष महतो, छोटका मुंडा उर्फ छोटका मांझी, श्याम मांझी, पवन मांझी उर्फ लंगड़ा, जगदेव मांझी, पुजरा मांझी, मांडु मांझी, जागेश्वर तुरी, सुनील हांसदा, ईश्वर हांसदा, सिबन मांझी, राजीव मांझी, परमेश्वर मांझी, बाड़ा महतो, चेतलाल महतो, डाॅ शिवा उर्फ शिबू मांझी, डाॅ किशोर महतो, तालो दा, जागेश्वर महतो, प्रभा दी, उत्पल दा उर्फ तुला दा।।

Next Story

विविध

Share it