राष्ट्रीय

आकाशीय बिजली ने बरपायी मौत, तीन राज्यों में 67 की जान गयी और कई की हालत गंभीर

Janjwar Desk
12 July 2021 5:17 AM GMT
आकाशीय बिजली ने बरपायी मौत, तीन राज्यों में 67 की जान गयी और कई की हालत गंभीर
x
यूपी के कई जिलों में रविवार 11 जुलाई को आकाशीय बिजली ने गिरने से कुल 40 लोगों की मौत हो चुकी है, कानपुर और आसपास के कई जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक और आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक मौत हुयी...

जनज्वार। कल 11 जुलाई को आकाशीय बिजली गिरने से देश के 3 राज्यों में 67 लोगों की मौत हो गयी। जहां आकाशीय बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश में भारी जान माल की हानि हुई, वहीं राजस्थान और मध्य प्रदेश पर भी आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कल 11 जुलाई को 38 मौतें हुई हैं। पहले सूचना थी कि यूपी में 24 मौतें हुयी हैं, जिसका आंकड़ा बढ़कर 40 पहुंच गया। वहीं राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की जान गयी।

खबरों के मुताबिक मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी बिजली गिरने से 7 लोगों की जान गयी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की मदद देने की घोषणा की है।

जानकारी के कुताबिक राजस्थान में रविवार 11 जुलाई को बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हुई है, जिनमें जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर भी बिजली गिरी और यहां मौजूद टूरिस्टों को अपनी चपेट में ले लिया। यही सर्वाधिक मौतें भी हुयी हैं। सिर्फ जयपुर में ही 12 लोगों की मौत हो चुकी है। आमेर महल के वॉच टावर पर जान गंवाने वालों में अधिकांश लोग सेल्फी ले रहे थे कि तभी आसमान से गिरी बिजली की वजह से वहां मौजूद लोग आसपास की झाड़ियों में गिर गए।

वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार 11 जुलाई को आकाशीय बिजली ने गिरने से कुल 40 लोगों की मौत हो चुकी है। कानपुर और आसपास के कई जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक मौत हुयी। इस प्राकृतिक आपदा में कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं और स्थिति क्रिटिकल बनी हुयी है।

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है। कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई। घाटमपुर में 38 जानवर भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गये। प्रयागराज में आकाशीय बिजली से 13 लोगों की मौत होने की सूचना है और 4 गंभीर रूप से घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

आकाशीय बिजली से मरने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है, 'राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।'

Next Story

विविध

Share it