Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Lucknow News : पुलिस की निगरानी में अदा की जाएगी जुमे की नमाज, खुफिया विभाग ने जताई विवाद की आशंका

Janjwar Desk
10 Jun 2022 5:21 AM GMT
Lucknow News : पुलिस की निगरानी में अदा की जाएगी जुमे की नमाज, खुफिया विभाग ने जताई विवाद की आशंका
x

Lucknow News : पुलिस की निगरानी में अदा की जाएगी जुमे की नमाज, खुफिया विभाग ने जताई विवाद की आशंका

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में पिछले हफ्ते शुक्रवार को नमाज के बाद हुई हिंसा के मद्देनजर लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस भी अलर्ट के मोड पर है, आज होने वाली जुमे की नमाज पर पुलिस की निगरानी शुरू हो गई है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में पिछले हफ्ते शुक्रवार को नमाज के बाद हुई हिंसा (Kanpur Violence Update) के मद्देनजर लखनऊ (Lucknow News) कमिश्नरेट पुलिस भी अलर्ट के मोड पर है। इस बार शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज पर पुलिस की निगरानी शुरू हो गई है। खुफिया विंग ने भी सभी इलाकों में विवाद के होने की आशंका जाहिर करते हुए एक रिपोर्ट दी हैं। जिसके बाद कमिश्नरेट पुलिस सतर्क हो गई है। किसी भी अप्रिय घटना की आशंका को देखते हुए सभी थानों के शस्त्रागारों से असलहे बाहर निकाल लिए गए हैं। बरेलवी धर्मगुरु और इत्तेहाद ए मिल्लत के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा ने प्रदेश भर के मुसलमानों को एकजुट होने को कहा है। जिसे लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

जुमे की नमाज के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर में पिछले शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम हुआ था। इसी दौरान जुमे की नमाज अदा करने के बाद ही शहर में हिंसा (Kanpur Violence Update) भड़क गई थी। तभी से पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जुमे की नमाज को लेकर लखनऊ (Lucknow News) की कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पुराने शहर की 550 मस्जिदों के आसपास सुरक्षा को लेकर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। वहीं पुराने शहर के अलावा भी शहर के सभी थानों में जुमे की नमाज को लेकर बैठक की गई। बीते गुरुवार की शाम जेसीपी एलओ ने पुराने शहर में भारी पुलिस बल के साथ रूट मार्च भी किया।

चिन्हित किए गए 61 संवेदनशील स्थान

वहीं पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के अनुसार पुरानी लखनऊ (Lucknow News) में चौकसी बढ़ा दी गई है। पुराने शहर को 37 सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर का प्रभारी पुलिस अधिकारी को नियुक्त किया गया है। इस इलाके में 61 संवेदनशील स्थान चिन्हित किए गए हैं। यहां पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस के अफसरों ने दोनों धर्मों के जिम्मेदारों से बातचीत कर शांति बनाए रखने की अपील की है।

8 मकानों की छत पर मिले ईंट और मलबा

एसपी चौक आईपी सिंह के अनुसार सुरक्षा के मद्देनजर गुरुवार को चौक इलाके में ड्रोन की मदद से निगरानी की गई। इस दौरान पुलिस को 8 घरों में ईंट और मलबा पड़ा मिला। चिन्हित किए गए मकान के मालिकों से संपर्क कर उसे हटवाया गया। आज शुक्रवार की नमाज को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। सभी थानों को अपने-अपने इलाके में पड़ने वाली मस्जिदों पर ड्यूटी लगाने और चौकसी बढ़ान का आदेश दिया गया है। जुमे की नमाज की संवेदनशीलता को देखते हुए गुरूवार शाम करीब 6:00 बजे के आसपास जेसीपी कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डीया ने पश्चिमी जोन के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल के साथ रूट मार्च किया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध