Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mi17 V5 helicopter crash : हेलिकॉप्टर क्रैश में अकेले बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

Janjwar Desk
15 Dec 2021 7:18 AM GMT
Mi17 V5 helicopter crash : हेलिकॉप्टर क्रैश में अकेले बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख
x

हेलीकॉप्टर हादसे में शामिल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी आज निधन हो गया।  

Group Captain Varun Singh Death : 8 दिसंबर को तमिलनाडु हेलिकॉप्टर क्रैश दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन हो गया। वह अकेले जीवित बचे थे। हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों का उसी दिन निधन हो गया था।

Group Captain Varun Singh Death : तमिलनाडु के कुन्नूर एमआई17 वी5 हेलिकॉप्टर दुर्घटना ( Mi17 V5 helicopter crash ) में अकेले जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ( Varun Singh ) का बुधवार सुबह निधन हो गया। भारतीय वायु सेना ( Indian Air Force ) ने एक बयान जारी इसकी सूचना दी है। आईएएफ ने अपने ट्विट में बताया है कि भारतीय वायुसेना को बहादुर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की सूचना देते हुए गहरा दुख हो रहा है। उनका आज सुबह निधन हो गया है। वह 08 दिसंबर 21 को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में घायल थे। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करती है और शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती के साथ खड़ी है।

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का बेंगलुरु के कमान अस्पताल में इलाज चल रहा था। बता दें कि वरुण सिंह को बेहतर इलाज के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन से बेंगलुरु के कमान अस्पताल में शिफ्ट किया गया था और उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

7 दिनों तक लड़ते रहे जिंदगी की जंग

हेलीकॉप्टर हादसे में गंभीर रूप से घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ( Varun Singh ) लगातार 7 दिनों से जिंदगी की आखिरी जंग लड़ रहे थे। वरुण सिंह के निधन के बाद इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर में सवार सभी 14 लोगों की मौत

8 दिसंबर को इंडियन एयर फोर्स ( IAF ) का एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर ( Mi17 V5 helicopter crash ) जनरल बिपिन रावत समेत कई अधिकारियों को लेकर रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन जा रहा था, लेकिन कुन्नूर के पास एक दुखद दुर्घटना का शिकार हो गया। हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के समेत कुल 14 लोग सवार थे। हादसे के बाद जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों का निधन हो गया था और ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे। आज उनका भी निधन हो गया।

2021 में शौर्य चक्र से हुए थे सम्मानित

आईएएफ के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को इस साल के स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया था। पिछले साल एक उड़ान के दौरान ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के तेजस फाइटर में तकनीकी खराब आ गई थी और उन्होंने अपने फाइटर प्लेन को मिड-एयर इमरजेंसी के बावजूद सुरक्षित उतारा था। इस साहसिक कार्य के लिए उन्हें शौर्य चक्र से नवाजा गया था।

देवरिया के रहने वाले हैं वरुण सिंह

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रुद्रपुर तहसील के कन्हौली गांव के रहने वाले थे और इस समय वरुण सिंह इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन के पद पर तैनात थे। वरुण सिंह तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज ( DSSC ) के डायरेक्टिंग स्टाफ में भी शामिल थे। वरुण सिंह के पिता कर्नल केपी सिंह भी सेना से रिटायर्ड हैं और वर्तमान में उनका परिवार मध्य प्रदेश के भोपाल में रहता है।

पीएम ने जताई गहरी संवेदना


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन पर ट्वीट कर गहरी संवेदना जाहिर की है। अपने ट्विट में उन्होंने कहा कि पूरा देश वरुण सिंह के परिवार के साथ खड़ा है। उन्होंने लिखा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने देश की सेवा पूरे गर्व, साहस और प्रोफेशनलिज्म के साथ की। उनके गुजरने पर मुझे गहरा क्षोभ है। देश के लिए उनकी अदम्य सेवा को कभी भुलाया नहीं जाएगा। उनके परिवार और मित्रगणों को सांत्वनाएं। ओम् शांति।

Next Story

विविध