Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव की लव स्टोरी को 6 साल तक अपने सीने में दबाए रहे थे दिवंगत अमर सिंह...

Janjwar Desk
21 Jan 2022 6:28 AM GMT
upchunav2022
x

(मुलायम सिंह की लव स्टोरी को 6 साल छुपाए रहे अमर सिंह)

Mulayam Singh Yadav Family: मुलायम सिंह यादव की लव स्टोरी में तब क्या हुआ और क्या नहीं, यह सिर्फ एक ही शख्स जानता था। उनका नाम था- अमर सिंह। जो अब नहीं रहे....

Mulayam Singh Yadav Family: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव अपनी सक्रियता के समय धरतीपुत्र के नाम से मशहूर थे। बहुत कम लोगों को पता है कि मुलायम सिंह यादव के सबसे बड़े राजदार दिवंगत अमर सिंह थे। अमर सिंह ही वह सख्श थे जिन्होने अखिलेश यादव व डिंपल की शादी करवाई थी।

औरैया जिले के बिधूना के रहने वाले कमलापति की 23 साल की बेटी नर्सिंग की ट्रेनिंग कर रही थी। लेकिन वो राजनीति में कुछ करना चाहती थी। वो गोल-मटोल स्वीट सी दिखने वाली लड़की कुछ राजनीतिक कार्यक्रमों में आई। उसी दरमियान मुलायम की आंखें उससे टकराईं। उस लड़की का नाम है- साधना गुप्ता। तब क्या हुआ और क्या नहीं, सिर्फ एक ही शख्स जानता था। उनका नाम था- अमर सिंह। अब वह नहीं रहे।

इस तरह इंप्रेस हुए थे मुलायम

सुनीता एरोन लिखती हैं, "मेडिकल कॉलेज में एक नर्स मूर्ति देवी को गलत इंजेक्शन लगाने जा रही थी। उस समय साधना वहां मौजूद थीं और उन्होंने नर्स को ऐसा करने से रोक दिया। साधना की वजह से ही मूर्ति देवी की जिंदगी बची थी। मुलायम इसी बात से इम्प्रेस हुए और दोनों की रिलेशनशिप शुरू हो गई। तब अखिलेश यादव स्कूल में स्टूडेंट थे।" दरअसल, साधना खुद नर्स रही हैं। उन्होंने शुरुआती दिनों में कुछ दिनों तक नर्सिंग होम में काम भी किया है। इसलिए उन्हें इंजेक्‍शन का आइडिया था।

अमर सिंह ने लंबे अर्से तक छिपाई प्रेम कहानी

साल 1982 से 1988 तक अमर सिंह इकलौते ऐसे शख्स थे जो जानते थे कि मुलायम को प्यार हो गया है। उन्होंने किसी से कहा नहीं। कहते भी कैसे- मुलायम के घर में पत्नी मालती देवी और बेटे अखिलेश थे।

साल 1988, तीन चीजें एक साथ हुईं

मुलायम मुख्यमंत्री बनने की एकदम चौखट पर खड़े हुए। साधना अपने पति चंद्र प्रकाश गुप्ता से अलग रहने लगीं। उनकी गोद में एक बच्चा था। मुलायम ने अखिलेश को साधना से मिला दिया। अखिलेश को साधना ने थप्पड़ मार दिया तो मुलायम ने उन्हें पढ़ने के लिए दूर भेज दिया

1994 में प्रतीक को इस तरह अपनाया

1994 में प्रतीक गुप्ता ने स्कूल के फॉर्म में अपने परमानेंट रेसिडेंस में मुलायम सिंह का ऑफिशियल एड्रेस लिखा था। मां का नाम साधना गुप्ता और पिता का एमएस यादव लिखा था। 2000 में प्रतीक के गार्जियन के तौर पर मुलायम का नाम दर्ज हुआ था। 23 मई 2003 को मुलायम ने साधना को अपनी पत्नी का दर्जा दिया था।

Next Story

विविध