राष्ट्रीय

Jharkhand News : नन्हे रिपोर्टर ने दिखाई गोड्डा जिले के सरकारी स्कूल की जर्जर हालत, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Janjwar Desk
5 Aug 2022 8:26 AM GMT
Jharkhand News :  गोड्डा के नन्हे रिपोर्टर को शिक्षा मंत्री ने दिया मदद का आश्वासन, बच्चे ने स्कूल की जर्जर व्यवस्था की खोली थी पोल
x

Jharkhand News : गोड्डा के नन्हे रिपोर्टर को शिक्षा मंत्री ने दिया मदद का आश्वासन, बच्चे ने स्कूल की जर्जर व्यवस्था की खोली थी पोल

Jharkhand News : झारखंड के गोड्डा में सरकारी स्कूल का हाल बयां करता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में 12 साल के एक मासूम बच्चे ने हसीं मजाक में स्कूल कि बुरी हालत की पोल खोल दी...

Jharkhand News : सरकारी स्कूलों की बुरी हालत आज किसी से छुपी नहीं है। आए दिन किसी न किसी प्रदेश से सरकारी स्कूलों में हो रहे कारनामों का किस्सा या वीडियो सामने आता ही रहता है। जिसमें बिहार और यूपी जैसे राज्य शीर्ष पर हैं। अभी हाल ही में झारखंड के गोड्डा जिले में सरकारी स्कूल का हाल बयां करता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में 12 साल के एक मासूम बच्चे ने हसीं मजाक में स्कूल की बुरी हालत की पोल खोल दी है। यह बच्चा रिपोर्टिंग करते हुए स्कूल की स्थिति दिखा रहा है। यह विद्यालय झारखंड में गोड्डा जिले के महगामा ब्लॉक में भिखियाचक गांव का है। यह बच्चा अपने स्कूल की बुरी हालत दिखाते हुए बोल रहा है कि यहां कोई पढ़ने नहीं आता है और स्कूल की हालत बहुत बुरी हो रखी है।

वीडियो में रिकॉर्ड हुई स्कूल की जर्जर हालत

12 साल का यह बच्चा रिपोर्टर्स की नकल कर रहा है। सरफराज ने रिपोर्टर की तरह स्कूल की समस्याओं का वीडियो बनाया। वीडियो बनाते इस बच्चे के हाथ में माइक की जगह कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतल है। उसने यह बोतल ली और अपने दोस्तों के साथ स्कूल की बुरी हालत का एक वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर अब वायरल हो गया। वीडियो में बच्चे ने स्कूल का सच सबके सामने लाकर रख दिया। वीडियो में यह बच्चा स्कूल की जर्जर व्यवस्था पर उंगली उठा रहा है। बच्चा अपने दोस्त से रिपोर्टर की तरह सवाल कर रहा है कि आप लोग इस स्कूल में पढ़ने क्यों नहीं आते हैं, जिसके जवाब में उसका दोस्त कहता है कि हमको यहां बहुत तकलीफ होती है।


स्वच्छ भारत अभियान पर भी बच्चे से उठाया सवाल

12 साल के सरफराज ने अपनी रिपोर्टिंग के दौरान स्वच्छ भारत अभियान पर भी सवाल उठाया है। अपने स्कूल के टॉयलेट की हालत दिखाते हुए बच्चा बोलता है कि देखिये हमारे स्कूल के टॉयलेट की हालत कितनी बुरी है, यहां कोई भी व्यवस्था नहीं है। कितनी गंदगी है और अभी तो स्वच्छ भारत चल रहा है तो सरकार कर क्या रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह बच्चा पुरे स्कूल में घूम घूमकर पुरे स्कूल की जर्जर हालत दिखा रहा है और स्कूल की बुरी व्यवस्थाओं पर सरकार से सवाल भी कर रहा है कि हमारे स्कूल की हालत ऐसी क्यों है। सरकार क्या कर रही है।

हाजरी लेकर शिक्षक हो जाते हैं गायब

साथ ही सरफराज वीडियो में कहता दिख रहा है कि स्कूल में न तो टॉयलेट है और न ही पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था। सरफराज वीडियो में बोल रहा है कि पीने के पानी की तो कभी कोई व्यवस्था हुई ही नहीं, कैसी सरकार है और ये कैसी उसकी व्यवस्था है। इसके अलावा सरफराज ने स्कूल में शिक्षकों द्वारा की जा रही मनमानी को भी सबके सामने लाकर रख दिया। उसने कहा है कि स्कूल के शिक्षक हाजिरी लेकर गायब हो जाते हैं। सोशल मीडिया पर सरफराज की इस बहादुरी को खूब सराहा जा रहा है।

शिक्षक ने बच्चे के घर आकर मां को दी धमकी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जैसे ही यह वायरल हुआ तो स्कूल के शिक्षक छात्र के परिवार को धमकाने उसके घर पहुंच गए। सरफराज ने बताया कि स्कूल की बदहाली का वीडियो सामने आने के बाद स्कूल के शिक्षक ने घर आकर मेरी मां को धमकी दी। उन्होंने कहा कि अपने बेटे को समझा दो, नहीं तो थाने में शिकायत कर देंगे। हालांकि सोशल मीडिया पर सरफराज के इस जज्बे की खूब तारीफ की जा रही है। कहा जा रहा है कि एक 12 साल के मासूम बच्चे ने स्कूल की इतनी बड़ी सचाई सबके सामने लाकर रख दी। इस वीडियो के बाद शिक्षक मुश्किल में पड़ गए हैं। उन पर कानूनी कार्रवाही भी हो सकती है।

Next Story

विविध