Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jammu Kashmir News: फारूक अब्दुल्ला बोलें 'मुसलमान होना गुनाह', PM मोदी पर लगाया धर्म के आधार पर भारत को बांटने का आरोप

Janjwar Desk
24 Dec 2021 8:20 AM GMT
फारूक अब्दुल्ला बोलें मुसलमान होना गुनाह, PM मोदी पर लगाया धर्म के आधार पर भारत को बांटने का आरोप
x

नैशनल कॉन्फेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (फाइल फोटो)


Jammu Kashmir News: नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार देश को साम्प्रदायिक बना रही है। वे मुसलमानों को हिंदुओं और अन्य धर्मों के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं, लेकिन वह मुसलमान अल्लाह पर ईमान रखता है, डरता नहीं है।"

Jammu Kashmir News: "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के राज में मुसलमान होना गुनाह हो गया है। भारत एक धर्मनिरपेक्ष (Secular) राष्ट्र था, जो अब सांप्रदायिक (Communal) होता जा रहा है।" ये बातें जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री और नैशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने 'द वायर' को दिए एक इंटरव्यू के दौरान कही। मोदी सरकार (Modi Government) के आलोचकों में से एक फारूक अब्दुल्ला (NCP Chief Farooq Abdullah) ने कहा कि, "370 (Article 370 in Kashmir) हटने के बाद कश्मीर के लोग पराया महसूस कर रहे हैं, उन्हें लगता है कि जैसे उन्हें दूर किया जा रहा है।" उन्होंने आगे कहा कि कश्मीर में स्थिति 'एक ज्वालामुखी' की तरह है जो कभी भी फट सकती है।

कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने मोदी सरकार के आर्टिकल 370 हटाने का हो मुद्दा हो या फिर घाटी में आतंकवाद का, तमाम समस्याओं को लेकर उन्होंने लगातार केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अब्दुल्ला ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार भारत को सांप्रदायिक बना रही है। कश्मीर को उफनता हुआ ज्वालामुखी बताते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि, "जब यह फूटेगा तो पूरे राष्ट्र को अपने साथ ले जाएगा और कुछ भी नहीं बचेगा।"

द वायर के पत्रकार करण थापर द्वारा इंटरव्यू के दौरान पांच बार मुख्यमंत्री रहे फारूक अब्दुल्ला (Ex CM Farooq Abdullah) से जब पूछा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के शाषण में मुस्लिम होना कैसा लगता है? इस पर जवाब देते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि, "यह भयावह है। अब्दुल्ला ने कहा, "यहां सवाल यह है कि भारत सांप्रदायिक (Communal India) होता जा रहा है। यह धर्मनिरपेक्ष था। सरकार इसे साम्प्रदायिक बना रही है, वे लोगों को धर्म के नाम पर बांट रही हैं।" नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि सरकार देश को साम्प्रदायिक बना रही है। वे मुसलमानों को हिंदुओं और अन्य धर्मों के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं।" आगे उन्होंने कहा कि, "लेकिन वह मुसलमान जो अल्लाह पर ईमान रखता है, डरता नहीं है। मैं नहीं डरता क्योंकि मैं जानता हूं कि मौत उनके (सरकार) हाथ में नहीं है।"

कश्मीर को लेकर फारूक ने कहा कि साल 2019 में विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से कश्मीरियों में एक ज्वालामुखी बन रहा है और एक दिन विस्फोट हो सकता है। नैशनल कांफ्रेंस (National Conference Party) के नेता ने कहा कि, " कश्मीरी के लोगों को लगने लगा है कि पूरा देश उन्हें दूर कर रहा है। राष्ट्र उनका दर्द नहीं समझता, उनकी त्रासदी नहीं देखता। यह उन्हें सबसे ज्यादा आहत कर रहा है।" फारूक अब्दुल्ला आगे कहते है, "हमारे लिए लड़ने के लिए पाकिस्तानी (Pakistan) नहीं आ रहे हैं। बल्कि यहां के युवा अपने लिए खड़े हैं।"

अब्दुल्ला आगे कहते हैं, "कश्मीरी जानते हैं कि वे मरने वाले हैं, लेकिन इसके बावजूद अपने लिए अभी खड़े हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास कोई आशा नहीं है, कोई उम्मीद नहीं है। भारत सरकार को चेतावनी देने के स्वर में फारूक कहते हैं कि फिर भी अगर लोग इसे नहीं देख सकते हैं, तो मुझे खेद है। याद रखिएगा। एक दिन यह ज्वालामुखी फट जाएगा, और बहुत बुरे तरीके से विस्फोट होगा। तब याद रहे कि हम दूसरों देशों को इसके लिए दोष न दें।"

Next Story

विविध