Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Nehru Memorial Museum : मोदी राज में नाम बदलने का सिलसिला जारी, अब नेहरू संग्रहालय का भी बदला जाएगा नाम

Janjwar Desk
29 March 2022 12:00 PM GMT
Nehru Memorial Museum : मोदी राज में नाम बदलने का सिलसिला जारी,  अब नेहरू संग्रहालय का भी बदला जाएगा नाम
x

(मोदी राज में नाम बदलने का सिलसिला जारी, अब नेहरू संग्रहालय का भी बदला जाएगा नाम)

Nehru Memorial Museum : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों से कहा कि एनडीए (NDA) सरकार ने देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकार करने के लिए यह कदम उठाया है....

Nehru Memorial Museum : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार नाम बदलने को लेकर अकसर चर्चाओं में रहती हैं। केंद्र सरकार ने अब देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) संग्रहालय का नाम बदलने का फैसला लिया है। जवाहर लाल नेहरू म्यूजियम (Nehru Memorial Museum & Library) को अब पीएम म्यूजियम (PM Museum) के नाम से जाना जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस संग्रहालय में देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की यादों को सहेजना का प्रयास किया जाएगा। इस संग्रहालय का उद्घाटन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर (Bhimrao Ambedkar) की जयंती के दिन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं।

इस फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों से कहा कि एनडीए (NDA) सरकार ने देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकार करने के लिए यह कदम उठाया है।

बता दें कि यह पहली बार नही है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकारने की बात कही है, इससे पहले भी मोदी और उनकी पार्टी भाजपा की तरफ से दूसरे पूर्व प्रधानमंत्रियों को याद करने की बात कही गई थी।

इससे पहले 15 मार्च को भी भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने 'वंशवाद की राजनीति' को लोकतंत्र के लिए खतरनाक बताया था और इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात कही थी। नेहरू संग्रहालय का नाम बदलकर पीएम म्यूजियम करने के इस फैसले पर देशभर से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं जिससे राजनीति का पारा काफी बढ़ गया है।

इस बैठक में जेपी नड्डा ने पार्टी के आगामी स्थापना दिवस कार्यक्रमों पर चर्चा की। बैठक के दौरान, बाजपा सांसदों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को छह महीने और बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई और धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब सितंबर 2022 तक प्रत्येक लाभार्थी को खाद्यान्न के सामान्य कोटे के अलावा प्रतिमाह अतिरिक्त पांच किलो मुफ्त राशन मिलेंगे।

Next Story

विविध